HMV में मनाया गया वर्ल्ड मेंटल दिवस

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: हंसराज महिला महाविद्यालय में वर्ल्ड मेंटल हैल्थ दिवस मनाया गया। इस अवसर पर डॉ. राधिका गुप्ता द्वारा अवचेतन मन की शक्ति व्यक्तिगत विकास के लिए व्यवहारिक तकनीक विषय पर छात्राओं के लिए एक कार्यशाला आयोजित की गई। डॉ. राधिका गुप्ता जो गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर से मनोविज्ञान विषय में पीएचडी व शानदार शैक्षणिकता प्राप्त मनोवैज्ञानिक है, उनका शोधकार्य का विशेष अध्ययन युवाओं की भावनात्मकता पर केंद्रित रहा है।

इस अवसर पर विभागाध्यक्षा डॉ. आशमीन कौर ने उनका कालेज परंपरानुसार प्लांटर भेंटकर हार्दिक अभिनंदन किया। कार्यशाला का उद्देश्य छात्राओं को अवचेतन मन की विस्तृत जानकारी प्रदान करना रहा कि किस प्रकार अवचेतन मन हमारे व्यक्तित्व को प्रभावित करता है एवं हमारे मन में नकारात्मक व सकारात्मक विचारों को लाता है। उन्होंने अपने नकारात्मक विचारों में अंकुश स्थापित करने की तकनीकों पर भी विस्तृत चर्चा की।

प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन ने मनोवैज्ञानिक विभागाध्यक्षा डॉ. आशमीन कौर व अन्य विभागीय सदस्यों को आयोजन हेतु बधाई दी एवं कहा कि इस प्रकार की कार्यशालाएं वास्तव में आज के प्रासंगिक विषय हैं। इस प्रकार के आयोजन स्वयं एवं समाज के अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। डॉ. आशमीन कौर ने कहा कि वास्तव में इस प्रकार की कार्यशालाएं छात्राओं को लाभान्वित कर उनके व्यक्तित्व का निर्माण करने में सहायक हैं। इस अवसर पर पाहुल जबल और तनु कुमारी (बी. वॉक, एमएचसी सैम-1) छात्राओं ने मंच संचालन किया। भूमि शर्मा (बीए सैम-5) ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर मनोवैज्ञानिक विभाग की छात्राओं एवं विभागीय सदस्य प्रिया सेठ, पारुल शर्मा, ईशमनप्रीत कौर, इशिता भी उपस्थित रहे।

Related posts

HMV की बी.डिज़ाइन मल्टीमीडिया Sem-4 की छात्रा यूनिवर्सिटी में आई प्रथम

KMV की NCC कैडेट्स ने कंबाइंड एनुअल ट्रेनिंग कैंप में किया शानदार प्रदर्शन

PCM SD कॉलेज फॉर वूमेन में असर्टिव्नेस पर अंतर्राष्ट्रीय अतिथि व्याख्यान का हुआ आयोजन