खेलों में अग्रणी राज्य बनाने के लिए पंजाब की खेल नीति पर कार्य शुरू - News 360 Broadcast

खेलों में अग्रणी राज्य बनाने के लिए पंजाब की खेल नीति पर कार्य शुरू

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (स्पोर्ट्स न्यूज़ ,पंजाब ): Work on sports policy of Punjab started to make it a leading state in sports : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के पंजाब को फिर से खेलों में देश का अग्रणी राज्य बनाने के सपने को पूरा करने के लिए खेल विभाग ने नई खेल नीति में व्यापक सुधार पर जोर दिया है। यह बात खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हायर ने पंजाब भवन चंडीगढ़ में खेल नीति के मसौदे पर विचार-विमर्श के लिए विशेषज्ञ कमेटी के साथ हुई मीटिंग के बाद जारी प्रेस विज्ञप्ति में कही।

मीत हायर ने कहा कि नई खेल नीति के लागू होने से मुख्यमंत्री का सपना पूरा होगा। आज की बैठक में खिलाड़ियों के चयन के लिए प्रतिभा खोज के संबंध में वैज्ञानिक पद्धति अपनाने का निर्णय लिया गया। मंत्री ने यह भी कहा कि राज्य के खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आंकड़े एकत्र कर उनका विश्लेषण किया जाना चाहिए। प्रदेश में विभिन्न खेलों के विशिष्ट स्थलों को चिन्हित कर वहां संबंधित खेलों पर ध्यान दिया जाए। इसके अलावा, उन्नयन नीति को युक्तिसंगत बनाया जाना चाहिए, मीत हायर ने कहा।

खेल मंत्री ने कहा कि खिलाड़ी हितैषी अति आधुनिक अधोसंरचना तैयार करने के लिए कारपोरेट घरानों से वित्तीय मदद लेने की नीति बनाई जाए। इसी तरह, एनआरआई को खिलाड़ियों और टीमों को प्रायोजित करने के लिए एक मंच प्रदान किया जाना चाहिए। इसके अलावा खेल विभाग ने स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और चिकित्सा शिक्षा विभाग के साथ संयुक्त खेल कलैण्डर बनाया है।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)