वज्र कोर ने सेना दिवस मनाया,शहीदों को पुष्पांजलि - News 360 Broadcast
वज्र कोर ने सेना दिवस मनाया,शहीदों को पुष्पांजलि

वज्र कोर ने सेना दिवस मनाया,शहीदों को पुष्पांजलि

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर न्यूज़ ): Vajra Corps celebrated Army Day, wreaths to the martyrs : वज्र कोर ने जालंधर कैंट के वज्र शौर्य स्थल पर आयोजित एक पुष्पांजलि समारोह में राष्ट्र की संप्रभुता की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वालों को श्रद्धांजलि देकर 75वां सेना दिवस मनाया। लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र शर्मा, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, वज्र कोर ने कोर के सभी रैंकों की ओर से पुष्पांजलि अर्पित की। जनरल ऑफिसर कमांडिंग ने इस अवसर पर सभी रैंकों, दिग्गजों, वीर नारियों और उनके परिवार के सदस्यों को अपनी शुभकामनाएं दीं और वज्र कोर के सभी रैंकों से भारतीय सेना की गौरवशाली परंपराओं को बनाए रखने और मातृभूमि की आंतरिक और बाहरी दोनों विरोधियों से रक्षा और सुरक्षा के कार्य के लिए खुद को समर्पित करने का आह्वान किया।

वज्र कोर, जिसे पंजाब के रक्षकों के रूप में भी जाना जाता है, पंजाब के रणनीतिक और राजनीतिक रूप से मूल्यवान क्षेत्रों की रक्षा के लिए स्वतंत्रता के बाद स्थापित की जाने वाली पहली कोर, ने अपनी स्थापना के बाद से सभी प्रमुख सैन्य अभियानों में भाग लिया है जिसके लिए इसके कर्मियों को 01 परमवीर चक्र, 20 महावीर चक्र और 90 वीर चक्र से सम्मानित किया गया है। । वज्र कोर ने पंजाब से आतंकवाद को खत्म करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और पंजाब क्षेत्र में राष्ट्र निर्माण के लिए कई गतिविधियों के अलावा प्राकृतिक आपदाओं और अन्य आपदाओं के समय नागरिकों को सहायता भी प्रदान की है।

1949 के इस दिन को चिह्नित करने के लिए हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है, जब लेफ्टिनेंट जनरल और बाद में फील्ड मार्शल के एम करियप्पा ने लेफ्टिनेंट जनरल सर फ्रांसिस बुचर, अंतिम ब्रिटिश कमांडर इन चीफ से भारतीय सेना के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभाला था l हर साल इस दिन साहस और बलिदान की मिसाल पेश करने वाले सेना के सभी रैंकों को सम्मानित किया जाता है।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)