PCM SD कॉलेज के इको क्लब द्वारा किया गया वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वुमेन के इको क्लब ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। यह पहल पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ और सीसी), भारत सरकार और पंजाब राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद, राज्य नोडल एजेंसी द्वारा जारी निर्देशों के अंतर्गत, पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम के तहत आयोजित की गई थी। इस गतिविधि का प्राथमिक उद्देश्य एक स्वच्छ और हरा-भरा परिसर बनाए रखना और पारिस्थितिकी और प्राकृतिक पर्यावरण के महत्व के बारे में छात्रों के बीच जागरूकता बढ़ाना था। वृक्षारोपण गतिविधि में छात्रों और संकाय सदस्यों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। कॉलेज परिसर में विभिन्न पौधे लगाए गए।

इस पहल का उद्देश्य न केवल परिसर के हरित आवरण को बढ़ाना था, बल्कि छात्रों के लिए व्यावहारिक शैक्षिक अनुभव के रूप में भी काम करना था। उन्हें उचित वृक्षारोपण तकनीकों और पौधों के स्वस्थ विकास को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दीर्घकालिक देखभाल के बारे में शिक्षित किया गया। गतिविधि में पेड़ों के पारिस्थितिक लाभों पर प्रकाश डाला गया, जैसे वायु गुणवत्ता में सुधार, वन्यजीवों के लिए आवास प्रदान करना और पर्यावरण की समग्र भलाई में योगदान देना।

यह कदम पर्यावरण प्रबंधन के प्रति कॉलेज की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। इको क्लब कॉलेज समुदाय के भीतर स्थिरता और पारिस्थितिकी जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए इसी तरह की गतिविधियों का आयोजन जारी रखने की योजना बना रहा है। अध्यक्ष नरेश बुधिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनोद दादा, प्रबंध समिति के अन्य सदस्य और प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ.) पूजा पराशर ने इको क्लब के प्रयासों की सराहना की और इस तरह की गतिविधियों द्वारा छात्रों में प्रकृति के प्रति जिम्मेदारी की भावना पैदा करने पर ज़ोर दिया और उन्हें भविष्य में इस तरह की और पहल आयोजित करने के लिए प्रेरित किया।

Related posts

इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन ने किया ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन

HMV की छात्रा ने साउथ एशियन गेम्स में जीता गोल्ड व सिलवर मेडल

DAV कॉलेज में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान सम्मेलन का हुआ आयोजन