KMV टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के द्वारा प्रगतिशील शिक्षा में उत्तमता के लिए टाइम अचीवर्स अवार्ड 2022 से हुआ समानित - News 360 Broadcast
KMV टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के द्वारा प्रगतिशील शिक्षा में उत्तमता के लिए टाइम अचीवर्स अवार्ड 2022 से हुआ समानित

KMV टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के द्वारा प्रगतिशील शिक्षा में उत्तमता के लिए टाइम अचीवर्स अवार्ड 2022 से हुआ समानित

Listen to this article

जालंधर: भारत की विरासत संस्था कन्या महाविद्यालय, आटोनॉमस कालेज, जालंधर के द्वारा अपनी शानदार सफलताओं की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए टाइम्स ऑफ इंडिया गु्रप के द्वारा प्रगतिशील शिक्षा में उत्तमता के लिए टाइम अचीवर्स अवार्ड 2022 का समान प्राप्त किया गया है। इस अवसर पर विद्यालय ऑडिटोरियम में विशेष जश्नों का आयोजन किया गया जिसमें समूह के.एम.वी. स्टाफ दस्यों ने मिल-जुल कर इस सफलता की खुशी को सांझा किया। प्रोग्राम के दौरान श्री चंद्र मोहन, प्रधान, आर्य शिक्षा मंडल ने मुय अतिथि के रूप में शिरकत की।

के.एम.वी. की इस विलक्षण उपलब्धि पर और अधिक प्रकाश डालते हुए विद्यालय प्रिंसीपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने बताया कि कन्या महाविद्यालय को इस क्षेत्र में प्रगतिशील शिक्षा में एक नए युग की शुरुआत करने के लिए इस शानदार अवार्ड से समानित किया गया है जोकि बेमिसाल है। उन्होंने आगे बात करते हुए कहा कि के.एम.वी. इस समान को प्राप्त करने वाला पंजाब का एकमात्र कॉलेज है और यह पुरस्कार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और छात्राओं के सर्वपक्षीय विकास के लिए संस्था की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

प्रो. द्विवेदी ने कहा कि कन्या महाविद्यालय के द्वारा प्रदान की जा रही न्यू एज शिक्षा नई शिक्षा नीति के अनुरूप है क्योंकि 21वीं सदी की जरूरतों के अनुसार संस्था के द्वारा सभी कोर्सेज के पाठ्यक्रम को लगातार अपडेट किया गया है ताकि छात्राओं को वैश्विक स्तर के एक्सपोजर प्रदान किया जा सके और के.एम.वी. के द्वारा प्रदान की जाने वाली कौशल पर आधारित शिक्षा भी छात्राओं को मौजूदा मुकाबले के इस युग में उत्तमता प्रदान करने के लिए तैयार करती है।

इस अवसर पर संबोधित होते हुए श्री चंद्र मोहन ने कहा कि कन्या महाविद्यालय इस पुरस्कार का हकदार है क्योंकि 1886 के अपने स्थापना काल से लेकर अब तक लगातार इसके द्वारा प्रत्येक क्षेत्र में असाधारण कार्य किए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने सभी स्टाफ सदस्यों को प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी से प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित किया क्योंकि उनके कुशल नेतृत्व में के.एम.वी. दिन प्रतिदिन सफलता की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। उल्लेखनीय है कि के.एम.वी. पंजाब का एकमात्र कॉलेज है जिसे स्टार कॉलेज का दर्जा, फिस्ट ग्रांट एवं क्यूरी ग्रांट प्राप्त हो चुकी है। यही कारण है कि के.एम.वी. में उत्कृष्ट बुनियादी ढांचा और स्टूडेंट आउटपुट है।

प्रो. द्विवेदी ने कहा कि के.एम.वी. देश भर के उन 19 संस्थानों में भी शामिल रहा जिन्हें वर्ष 2015 में हेरिटेज इंस्टिट्यूशन का दर्जा प्रधान किया गया था। इसके बाद कॉलेज विद पोटेंशियल फॉर एक्सीलेंस का दर्जा समानीय रहा। इसके अलावा के.एम.वी. गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर का पहला कॉलेज भी है जिसे भारत सरकार के द्वारा दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र कौशल-विकास केंद्र से समानित किया गया। हाल ही में विशेष उपलब्धि के तहत कन्या महा विद्यालय को प्राप्त ऑटोनॉमस स्टेटस के साथ यह संस्था पंजाब की पहली महिला ऑटोनॉमस कॉलेज होने का समान भी प्राप्त कर चुकी है।

मैडम प्रिंसीपल ने श्री चंद्र मोहन के.एम.वी. मैनेजिंग कमेटी एवं सभी फैकल्टी मेंबर्स को इस विशेष सफलता पर मुबारकबाद दी और के.एम.वी. के समूह स्टाफ सदस्यों और छात्राओं के द्वारा लगातार की जाती कड़ी मेहनत की भी भरपूर सराहना की। इस अवसर पर श्री चंद्र मोहन द्वारा सत्र 2022-2023 के लिए कॉलेज प्रोस्पेक्टस का भी विमोचन किया गया। प्रो. द्विवेदी ने अंत में कहा कि यह समान हमें उत्तम स्रोतों एवं अवसरों के साथ अध्यापन प्रक्रिया में और अधिक उत्तमता लेकर आने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)