KMV की प्रिंसिपल के संबोधन से शुरू हुआ इस सत्र का वैल्यू एडेड सोशल आउटरीच प्रोग्राम

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट(जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर का कन्या महा विद्यालय अपनी छात्राओं के समग्र विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है। सामाजिक विकास में सदा ही अग्रणी संस्था कन्या महा विद्यालय के द्वारा अंडर ग्रैजुएट स्तर पर वैल्यू एडेड प्रोग्रामों में सोशल आउटरीच आउटरीच प्रोग्राम को भी सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य छात्राओं को समाज में सकारात्मक बदलाव के लिए उत्प्रेरक बनने के लिए सशक्त बनाना है। सेमेस्टर IV की स्नातक छात्राओं के लिए इस अनिवार्य वैल्यू एडेड प्रोग्राम के उद्घाटन समारोह में प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने विशेष रूप से शिरकत करते हुए अपने संबोधन में उन्होंने छात्राओं को सामाजिक परिवर्तन के एजेंट के रूप में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया।

प्रो.द्विवेदी ने सामुदायिक पहल में सक्रिय भागीदारी के महत्व पर ज़ोर दिया और छात्राओं से आग्रह किया कि वे अपनी ऊर्जा को महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने में लगाएं। शैक्षणिक पाठ्यक्रम में ऐसी गतिविधियों को शामिल करने के महत्व के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि केएमवी में हम अपनी छात्राओं के बीच न केवल बौद्धिक विकास बल्कि सामाजिक चेतना का पोषण करने में विश्वास करते हैं। विभिन्न सोशल आउटरीच पहलों में शामिल होकर हम अपनी छात्राओं को जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए सशक्त बनाते हैं जो समाज की बेहतरी में सक्रिय रूप से योगदान डालने में सक्षम बना सकें। यह सोशल आउटरीच कार्यक्रम समग्र विकास को बढ़ावा देने और अपनी छात्राओं में सहानुभूति और करुणा के मूल्यों को स्थापित करने के लिए केएमवी की चल रही प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

सहयोगात्मक प्रयासों और सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से, केएमवी का लक्ष्य सकारात्मक परिवर्तन का एक सकारात्मक प्रभाव पैदा करना है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष 512 छात्राएँ सामाजिक उत्थान कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से लगी हुई हैं। उद्घाटन समारोह के हिस्से के रूप में विचारोत्तेजक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किए गए, जो आज के समाज में प्रचलित विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर केंद्रित रहे। इस माध्यम से छात्राओं ने लैंगिक समानता, पर्यावरण संरक्षण और सभी के लिए शिक्षा जैसे विषयों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपनी रचनात्मकता और जुनून का प्रदर्शन किया। मैडम प्रिंसिपल ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए डॉ. मोनिका शर्मा, डीन, सोशल आउटरीच और समूह स्टाफ सदस्यों के प्रयासों की सराहना की।

Related posts

KMV ने 70 मिनट में बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

पंजाबी साहित्य सभा DAV कॉलेज ने किया साहित्यिक समागम का आयोजन

PCM SD कॉलेज के बी.वॉक कॉस्मेटोलॉजी की छात्राओं ने GNDU में पाया शीर्ष स्थान