PCMSD कॉलेज फॉर विमेन की छात्राओं ने करतारपुर में जंग-ए-आजादी मेमोरियल संग्रहालय और गुरुद्वारा गंगसर साहिब का दौरा किया - News 360 Broadcast
PCMSD कॉलेज फॉर विमेन की छात्राओं ने करतारपुर में जंग-ए-आजादी मेमोरियल संग्रहालय और गुरुद्वारा गंगसर साहिब का दौरा किया

PCMSD कॉलेज फॉर विमेन की छात्राओं ने करतारपुर में जंग-ए-आजादी मेमोरियल संग्रहालय और गुरुद्वारा गंगसर साहिब का दौरा किया

Listen to this article

जालंधर: पी.सी.एम.एस.डी महिला कॉलेज, जालंधर के हिस्ट्री डिपार्टमेंट ने फाइन आर्ट डिपार्टमेंट के सहयोग से करतारपुर में जंग-ए-आजादी स्मारक संग्रहालय और गुरुद्वारा गंगसर साहिब का ऐतिहासिक सह शैक्षिक दौरा किया। जिसमें लगभग सौ छात्रों ने उपरोक्त स्थानों का भ्रमण किया। सबसे पहले उन्होंने जंग-ए-आजादी स्मारक संग्रहालय का भ्रमण किया। यह स्मारक, स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों के असंख्य बलिदानों को पूर्ण श्रद्धांजलि के रूप में बनाया गया है। इस भ्रमण का उद्देश्य छात्रों को पंजाब के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक अतीत से परिचित कराना था।

छात्रों को गुरुद्वारा गंगसर साहिब के दर्शन करने का भी अवसर मिला। यह एक पवित्र स्थान है जो 5वें गुरु श्री गुरु अर्जुन देव जी और छठे गुरु- श्री गुरु हरगोबिंद साहिब जी की याद में बनाया गया है। कॉलेज की प्रबंधक समिति के माननीय सदस्य और प्राचार्य प्रो. पूजा पराशर ने सफलतापूर्वक यात्रा का आयोजन करने के लिए विभागों के प्रयासों की सराहना की। छात्रों के साथ डॉ. रेणु बाला, हरसिमरत कौर और अमनदीप कौर भी थीं। यह ट्रिप छात्रों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)