सेंट सोल्जर ने भारत के लॉ यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में हासिल किया 51वां अखिल भारतीय रैंक

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: शहर के सेंट सोल्जर लॉ कॉलेज ने इंडिया टुडे द्वारा वर्ष 2024 के लिए किए गए विस्तृत विश्लेषण और रैंकिंग के अनुसार देश के लॉ यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में 51वीं अखिल भारतीय रैंक हासिल की है। यह रैंकिंग 2023 से 3 अंकों का उन्नयन है। कॉलेज की एक और महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि सूचीबद्ध 66 लॉ संस्थानों की रैंकिंग में सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस पूरे पंजाब राज्य से दूसरा संस्थान है। ग्रुप के चेयरमैन अनिल चोपड़ा और वाइस चेयरपर्सन संगीता चोपड़ा ने बताया कि सेंट सोल्जर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ख्याति के न्यायाधीशों, कॉर्पोरेट वकीलों और कंपनी प्लेसमेंट के लिए लोकप्रिय है। उदाहरण के लिए पिछली प्रतियोगी परीक्षा के दौरान कॉलेज के 6 छात्रों को पंजाब में सिविल जज कम ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट और दो को हरियाणा में चुना गया था।

वहीं चार छात्रों को पंजाब सरकार में कानून अधिकारी और अन्य तीन को पुलिस अधिकारी के रूप में चुना गया। प्रोफेशनल प्रैक्टिस क्लास, मूट कोर्ट क्लास, हर सेमेस्टर के बाद इंटर्नशिप, स्मार्ट क्लास रूम में संचार कौशल प्रशिक्षण, प्रोजेक्टर का उपयोग करके पढ़ाई और सभी सुविधाओं वाले कंप्यूटर लैब में आधुनिक शिक्षाशास्त्र प्रशिक्षण, पत्रिकाओं, रिपोर्टरों और ऑनलाइन पहुंच सुविधा के साथ समृद्ध पुस्तकालय ने छात्रों को छात्रवृत्ति के दौरान अमेरिकी फर्मों में ऑनलाइन काम करने में सक्षम बनाया है। कॉलेज बीए जैसे आधुनिक पाठ्यक्रम शुरू करने में अग्रणी है। एलएलबी, बी.कॉम.एलएलबी, एलएलबी, साइबर लॉ में पी.जी डिप्लोमा शोध आधारित शिक्षा सामग्री के साथ, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिष्ठित वकीलों और लॉ फर्मों के बीच इसके पास आउट की मांग है।

कॉलेज में राज्य के लॉ कॉलेजों में नंबर एक छात्र शक्ति है। यह फिर से पहला लॉ कॉलेज है जिसने नैक मान्यता की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा किया है और उच्च शिक्षा समीक्षा, एशिया शिक्षा समीक्षा, शिक्षा विकास और अनुसंधान केंद्र, इंडिया टुडे पत्रिका और विश्व शिक्षा कांग्रेस से पुरस्कारों से प्रशंसित है। यह एकमात्र लॉ कॉलेज है जिसमें एनसीसी गर्ल्स विंग, सरकार द्वारा अनुमोदित एनएसएस इकाई और इनडोर और आउटडोर खेलों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। नतीजतन, कॉलेज ने जीएनडीयू की विजेता टीमों के हिस्से के रूप में भाग लेने वाले राष्ट्रीय स्तर के निशानेबाजों का उत्पादन किया है। कॉलेज दर्जनों क्लबों और समितियों के माध्यम से सभी प्रकार के प्रशासन और गतिविधियों में छात्रों को शामिल करता कॉलेज की एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसने लगातार 13 वार्षिक मूट कोर्ट प्रतियोगिताओं का पूरे भारत वर्ष से सफलतापूर्वक आयोजन किया है।

Related posts

HMV को GNDU द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कॉलेज इको क्लब के रूप में किया गया सम्मानित

DAV कॉलेज की NSS इकाई ने की स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत

इनोसेंट हार्ट्स के पांचों स्कूलों का जोनल तथा जिला स्तरीय मुकाबले में शानदार प्रदर्शन