SD कॉलेज में “ई-वेस्ट मैनेजमेंट” पर सेमिनार का किया आयोजन

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट(जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वुमेन के पीजी कंप्यूटर साइंस और आईटी विभाग द्वारा ग्रीन एंड एनवायरनमेंट ऑडिट सेल के सहयोग से “ई-वेस्ट मैनेजमेंट” पर एक सेमिनार आयोजित किया गया। सेमिनार का उद्देश्य आज के युवाओं के बीच ई-कचरे को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। रीसाइक्लिंग विला-द रीसाइक्लिंग सॉल्यूशंस (एलडीएच, पंजाब) के प्रमुख मोहित कुमार और प्लांटर के पर्यवेक्षक आर्यन शर्मा को सरकारी दिशा निर्देशों के साथ इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक (डब्ल्यूईईई) कचरे के उचित रीसाइक्लिंग पर छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

सेमिनार के दौरान इस बात पर जोर दिया कि ई-कचरे के रूप में वर्गीकृत इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं यदि उनका उपचार, निपटान और पुनर्चक्रण सही ढंग से नहीं किया गया। कार्यक्रम के समापन पर हरित एवं पर्यावरण ऑडिट सेल की प्रभारी उजला दादा जोशी और पीजी कंप्यूटर विज्ञान एवं आईटी विभाग की प्रमुख शिवानी शर्मा ने सेमिनार के सफल आयोजन के लिए आईटी ग्रुप, दिन डॉ लवली और कार्यक्रम आयोजकों-सपना, जसप्रीत कौर, शालिनी और आकांशा की सराहना की और उन्हें बधाई दी ।

अध्यक्ष नरेश बुधिया, उपाध्यक्ष विनोद दादा, प्रबंध समिति के अन्य सम्माननीय सदस्य और प्राचार्य प्रो. (डॉ.) पूजा पराशर ने सेमिनार के आयोजन में विभाग और हरित एवं पर्यावरण लेखा परीक्षा सेल के समर्पित प्रयासों की सराहना की।

Related posts

इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन ने किया ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन

HMV की छात्रा ने साउथ एशियन गेम्स में जीता गोल्ड व सिलवर मेडल

DAV कॉलेज में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान सम्मेलन का हुआ आयोजन