केयर मेक्स अस्पताल में Cpr पर सेमीनार का आयोजन - News 360 Broadcast
केयर मेक्स अस्पताल में CPR पर सेमीनार का आयोजन

केयर मेक्स अस्पताल में CPR पर सेमीनार का आयोजन

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (हेल्थ न्यूज़ ,जालंधर ) Seminar on CPR organized in Care Max Hospital  आज जालंधर के केयर मेक्स सुपरस्पेसिलिटी अस्पताल जोकि जालंधर के गुरुनानक मिशन चौंक पर स्तिथ है, में CPR सम्बादित सेमीनार का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 150 के करीब लोग मौजूद थे। अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर रमन चावला ने सेमीनार को सम्बोदित किया। डॉ रमन चावला ने अपने सम्बोधन में बताया कि सीपीआर की जानकारी से कैसे हम बेहोश हुए मरीज़ का बिना मशीन के इलाज कर सकते है। उन्होंने अपने संबोदन में कहा कि अगर हमें सीपीआर की जानकारी हो तो हम 70 प्रतिशत अचानक होने वाली मौतों को वचा सकते है।

जब कोई मरीज़ बेहोश हो, तो हमें क्या करना है

डॉ रमन चावला ने बताया कि जब कोई मरीज़ बेहोशी की अवस्था में है , तो उसको बिठाना नहीं चाइए, मरीज़ को पानी नहीं पिलाना चाइए , उसको लेटा देना चाइए,मरीज़ की टांगों को ऊपर कर देना चाइए और मरीज़ के चेहरे को एक साइड की तरफ कर दें और मरीज़ को पूछे कि वह ठीक है अगर मरीज़ कुछ भी रेस्पॉन्स नहीं करता तो इसका मतलब मरीज़ का दिल और सांस बंद है।

अगर सांस बंद है तो क्या करें

मरीज़ के चेहरे को ऊपर कि तरफ करें जिससे मरीज़ कि सांस अपने आप चलने लग पड़ेगी। दूसरा काम हमें उस समय यह करना है कि मरीज़ के दिल को दवाना है मगर दिल के ऊपर नहीं , बल्कि छाती के सेंटर में जाकर उसको अपनी उँगलियों से नहीं , बल्कि अपनी हाथ की हथेली से दवाना है उसमें इस बात का भी ध्यान रहे कि आपकी कोहनी प्रेस ना हो बल्कि कंधे से ऊपर नीचे प्रेस करना है। इसको कम से कम 100 वार करना है। मरीज़ की सांस और दिल दोनों चलने लग पड़ेंगें।

डॉ रमन चावला ने अंत में अपने संबोदन में कहा कि केयर मेक्स अस्पताल की तरफ से दिल के मरीज़ों के लिए स्पेशल कार्ड भी बनाये गए है। जिसे हार्ट स्मार्ट कार्ड कहा गया है। जिस भी मरीज़ को यह कार्ड दिया जायेगा, अस्पताल की तरफ से उसका जिंदगी भर हम फ्री चेक उप करेंगे। उन्होने कहा की हमारा कार्ड बनाने का मकसद यह है कि आप किसी भी तरह का व्याम शुरू करने से पहले एक वार अपना चेकउप जरूर करवांएं।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)