पटेल अस्पताल जालंधर द्वारा स्तन कैंसर जागरूकता को लेकर सेमीनार का आयोजन - News 360 Broadcast
पटेल अस्पताल जालंधर द्वारा स्तन कैंसर जागरूकता को लेकर सेमीनार का आयोजन

पटेल अस्पताल जालंधर द्वारा स्तन कैंसर जागरूकता को लेकर सेमीनार का आयोजन

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर ) Seminar on breast cancer awareness organized by Patel Hospital Jalandhar  हर साल अक्टूबर महीने को हम स्तन कैंसर जागरूकता महीने के रूप मैं सेलिब्रेट करते हैं इस मोके पर पटेल हस्पताल द्वारा स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हस्पताल में मुफ्त चेकअप कैंप का आयोजन किया और हस्पताल के स्टाफ को जागरूक करने के लिए स्तन कैंसर सेमिनार का आयोजन भी किया गया | इसके इलावा इस मोके पर कैंसर के माहिर डा. अनुभा भरथुआर के द्वारा आई.वी.बाई स्कूल में स्तन कैंसर के ऊपर सेमीनार का आयोजन किया | इसी क्रम में उम्मीद  “द होप” की वार्षिक मीटिंग का आयोजन पटेल अस्पताल द्वारा करवाया गया।

डा. अनुभा भरथुआर ने बताया की स्तन कैंसर महिलाओं में सबसे ज्यादा फैलने वाला कैंसर है हर 8  में से एक महिला को इस बीमारी का सामना करना पड़ता है | उन्होंने बताया की स्तन कैंसर के कुछ लक्षण ब्रेस्ट में या आसपास में नई गांठ हो जाना, ब्रेस्ट का एक हिस्सा का मोटा हो जाना, ब्रेस्ट की स्किन में जलन या उसके ऊपर दाग बनना, हमारी ब्रेस्ट या गर्दन की स्किन लाल होना या परत दार त्वचा बनना, ब्रेस्ट के निप्पल के आसपास दर्द होना, ब्रेस्ट से दूध के अलावा ब्लड का आना, ब्रेस्ट के साइज में बदलाव आना, ब्रेस्ट वाले किसी भी हिस्से में ज्यादा दर्द होना आदि इसके लक्षण हैं। हालांकि, ये सभी लक्षण कैंसर के अलावा अन्य बीमारियों के कारण भी हो सकते हैं। उन्होंने बताया की 35  से ऊपर की उम्र की हर महिला को साल में एक बार अपना स्तन चेकउप अबश्य करवाना चाहिए और डाकटर की सलाह लेनी चाहिए।

उम्मीद “द होप”

उम्मीद संस्था का निर्माण, उन सभी महिलाओ के लिए किया गया है, जिन्होंने कैंसर नामक रोग का सामना किया है  और जो कर रही है। इस संस्था से जुडी महिलाएं अपने अनुभवों को बताती है , जिससे  कि दूसरी महिलाओ को भी हिम्मत मिल सके और उनकी बीमारी और उसके इलाज से जुड़े भ्रम दूर हो सकें। यह संस्था हर उस महिला को जो स्तन कैंसर से पीड़ित है कि भावनात्मक और नैतिक रूप से मदद करती है , और उनके मिथ्यो को दूर करती है।

यह संस्था कुछ डॉक्टरों और कैंसर सर्वाइवर ने मिल कर शुरू की है। हर साल मे एक बार संस्था द्वारा वार्षिक सम्मलेन आयोजित किया आ जाता है  जिसमे महिलाये, उनके परिवार के सदस्य और डॉक्टर शामिल होते है। इस मीटिंग के दौरान अलग अलग गतिविधिया करबाई जाती है | जैसे कि खान – पान के बारे में जानकारी, फिजियोथेरेपी, योगा, उनके इलाज से जुड़े आदि विषयो पर चर्चा  कराई जाती है। साथ ही साथ कुछ मनोरंजक गतिविधिया भी होती है, जैसे कोई अच्छी  विडिओ दिखाना, खेल आदि|हर बर्ष होने वाली इस मीटिंग में कोई भी महिला जो स्तन कैंसर से पीड़ित है या इसका इलाज करा चुकी है , इसका हिस्सा बन सकती है। इस संस्था का उद्देश्य यह है कि ज्यादा से ज्यादा महिलाये इस रोग के बारे मे जाने और दूसरे को भी जानकारी दें।

29 अक्टूबर  2022 को पटेल हस्पताल द्वारा होटल स्काईलार्क में दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक यह वार्षिक मीटिंग करबाई गई। जिसमे महिला रोग विशेषज्ञों के पैनल दवारा महिला रोगो पर चर्चा हुई और आए हुए सभी सदस्यों को कैंसर के बारे में जागरूक किया गया। इस मीटिंग के मुख्या अतिथि डा. एस के शर्मा मैनेजिंग डायरेक्टर पटेल हस्पताल थे।

उम्मीद संस्था के मुख्य सदस्य डा. सुषमा चोपड़ा, डा अनुभा भरथुआर, डा शिखा चावला, डा आंचल अग्गरवाल, डॉ प्रतिमा महेन्द्रू, डॉ रमनदीप कौर और डायटीशियन मिस सिमरप्रीत कौर अन्य सदस्य भी मौजूद थे |
लगभग 100 से भी ज्यादा स्तन कैंसर के मरीज व उनके परिवार के सदस्य इस मीटिंग का हिस्सा बने।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)