Reserve Bank ने फिर बढ़ाया 0.50 फीसदी रेपो रेट, महंगा हुआ लोन-बढ़ेगी आपकी Emi - News 360 Broadcast
Reserve Bank ने फिर बढ़ाया 0.50 फीसदी रेपो रेट, महंगा हुआ लोन-बढ़ेगी आपकी EMI

Reserve Bank ने फिर बढ़ाया 0.50 फीसदी रेपो रेट, महंगा हुआ लोन-बढ़ेगी आपकी EMI

Listen to this article

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने महंगाई को काबू में करने के लिए लगातार दूसरे महीने नीतिगत दरों में बढोतरी की है, जिससे आम लोगों के लिए घर, कार और अन्य ऋणों की किस्तों में वृद्धि होगी तथा ऋण महंगे हो जाएंगे।

जानकारी मुताबिक आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में एमपीसी की हुई 3 दिवसीय बैठक के बाद आज जारी बयान में कहा गया है कि सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है। महंगाई तथा रूस एवं यूक्रेन के बीच जारी जंग के कारण वैश्विक स्तर अनिश्चितता बढ़ी है और इससे आपूर्ति श्रृंखला पर भी असर हुआ है, जिसके कारण दुनिया भर में महंगाई बढ़ी है। भारत पर भी उसका असर हुआ है।

दास ने कहा कि समिति ने रेपाे दर को 50 आधार अंक बढ़ाकर 4.90 प्रतिशत करने के साथ ही स्टैंडिंग डिपोजिट फैसिलिटी दर को भी आधी फीसद बढ़ाकर 4.65 प्रतिशत और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी को इतनी ही बढ़ाकर 5.15 प्रतिशत कर दिया है। इसके साथ ही समिति ने विकास को मदद करने और महंगाई को काबू में करने के उद्देश्य से अपने सामंजस्य वाले रूख को वापस लेने पर ध्यान केन्द्रित करने का भी निर्णय लिया है।

समिति ने चालू वित्त वर्ष में विकास दर अनुमान को 7.2 प्रतिशत पर यथावत बनाए रखा और कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली 3 तिमाहियों में महंगाई भी रिजर्व बैंक के 6 प्रतिशत के दायरे से बाहर रहने का अनुमान है। बता दें कि समिति ने नीतिगत दरों में एक महीने में दूसरी बार यह बढ़ोतरी की है। पिछले महीने रेपो दर में 40 आधार अंकों की बढोतरी की गई थी।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)