आई.के.जी पी.टी.यू में हर्बल गार्डन बनाने को पौधारोपण शुरू - News 360 Broadcast
आई.के.जी पी.टी.यू में हर्बल गार्डन बनाने को पौधारोपण शुरू

आई.के.जी पी.टी.यू में हर्बल गार्डन बनाने को पौधारोपण शुरू

Listen to this article

  जालंधर/कपूरथला : आई.के.गुजराल पंजाब टेक्नीकल यूनिवर्सिटी (आई.के.जी पी.टी.यू) में हर्बल गार्डन बनाने को पौधारोपण अभियान शुरू किया गया है! यूनिवर्सिटी कुलपति एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आई.ए.एस राहुल भंडारी ने इस कार्य को एक माह में सम्पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। अप्रैल-मई के गर्म मौसम में प्रफुलित होने वाले बीज भूमि में रोपित करते हुए उन्होंने यूनिवर्सिटी के हॉर्टिकल्चर विभाग को आगामी 2 माह बाद शुरू होने वाले बरसाती मौसम में इसकी पनीरी क्षेत्र में निशुल्क बांटने को भी कहा है।

 

कुलपति ने कहा कि यूनिवर्सिटी में ग्रीन बेल्ट के लिए विशाल एरिया है, इसमें सामान्य पेड़ -पौधों के साथ साथ मेडिसिन प्लांट्स का लगना जहां यूनिवर्सिटी के शुद्ध वातावरण के लिए लाजमी है, वहीँ वे इसकी पनीरी आस-पास के ग्रामीण क्षेत्र को भी मुहैया करवा सकते हैं, ताकि लोगो भी इन मेडिसिन प्लांट्स से स्वास्थ्य लाभ ले पाएं। गर्म सीजन के लिए उन्होंने परिसर में एवरग्रीन ऑर्नामेंटल ट्री का रोपण किया।

Hope

इस अवसर पर यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार डॉ. एस.के मिश्रा ने कहा कि समाज के प्रति शिक्षण संस्थानों की बड़ी जिम्मेदारियों में यह जिम्मेदारी भी अहम है। डॉ. मिश्रा ने पर्यावरण के बचाव हेतु भविष्य में और कार्य करने की बात कही। यूनिवर्सिटी के हॉर्टिकल्चर विभाग का इसमें अहम् योगदान रहा। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी डीन, फैकल्टी, अधिकारी एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)