PCM SD कॉलेज की छात्राओं ने “30 दिवसीय पर्यावरण चुनौती” को सफलतापूर्वक किया पूरा

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: पी.सी.एम.एस.डी.कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर की छात्राओं ने नेशनल एडुट्रस्ट ऑफ इंडिया द्वारा शुरू की गई 30-दिवसीय पर्यावरण चुनौती को पूरा करने की बड़ी उपलब्धि हासिल की। यह आयोजन कॉलेज के इको क्लब द्वारा किया गया था, जो पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ और सीसी), भारत सरकार और राज्य नोडल एजेंसी, पंजाब राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद के मार्गदर्शन में काम कर रहा है। .

इस चुनौती में, छात्रों ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति समर्पित विभिन्न कार्यों में भाग लिया। कार्यों को प्रत्येक एक सप्ताह के लिए चार व्यापक विषयों में समूहीकृत किया गया था। पहला विषय “अपशिष्ट में कमी और प्रबंधन” था, जिसमें प्रतिभागियों ने अपशिष्ट ऑडिट किया, पुराने उत्पादों का पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण करना सीखा और साथ ही बुनियादी खाद बनाना आदि सीखा। “ऊर्जा संरक्षण और दक्षता” के दूसरे विषय में, उन्होंने ऊर्जा के उपयोग को कम करने के लिए काम किया। ऊर्जा ऑडिटिंग, वाहन पूलिंग, एलईडी पर स्विच करना और इसी तरह के अन्य कार्य जबकि “टिकाऊ भोजन और उपभोग” के तीसरे सप्ताह में, उन्हें भोजन की बर्बादी को कम करने, पैकेज्ड भोजन से बचने, स्थानीय खरीदने और अधिक पौधे आधारित और टिकाऊ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

वहीं कुल मिलाकर यह उन सभी लोगों, प्रतिभागियों एवम कॉलेज की पूरी इको क्लब टीम के लिए एक बहुत ही फायदेमंद यात्रा थी जो चुनौती में शामिल थे । क्योंकि इससे पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ने के साथ-साथ सरल और व्यवहार्य समाधानों की समझ भी बढ़ी। जो आसानी से उपलब्ध हैं इस कार्यक्रम ने डीआईवाई कुकिंग, री-साइक्लिंग आदि जैसे कार्यों के माध्यम से छात्रों के रचनात्मक पक्ष को भी बढ़ावा दिया। छात्रों ने सभी कार्यों को बड़े उत्साह के साथ पूरा किया।

वहीं अध्यक्ष नरेश बुधिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, विनोद दादा, प्रबंध समिति के अन्य सम्मानित सदस्यों और प्राचार्या डॉ. पूजा पराशर ने सभी प्रतिभागियों की, नोडल अधिकारी डॉ. दिव्या बुधिया गुप्ता के साथ-साथ इको क्लब में शामिल अन्य संकाय सदस्यों कड़ी मेहनत की सराहना की जिन्होंने छात्रों का सफलतापूर्वक मार्गदर्शन किया।

Related posts

APJ कॉलेज की छात्रा ने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए हासिल किया Award of Excellence

इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ने बैच 2024 के विद्यार्थियों के लिए किया ब्लड ग्रुपिंग कैंप का आयोजन

DAV कॉलेज की NSS इकाई ने साइबर जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन