पटेल मल्टी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल ने जालंधर में अपना IVF और फर्टिलिटी सेंटर किया स्थापित - News 360 Broadcast
पटेल मल्टी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल ने जालंधर में अपना IVF और फर्टिलिटी सेंटर किया स्थापित

पटेल मल्टी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल ने जालंधर में अपना IVF और फर्टिलिटी सेंटर किया स्थापित

Listen to this article

 जालंधर: पटेल मल्टी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल ने अपने आईवीएफ और फर्टिलिटी सेंटर का उद्घाटन किया। विशेषज्ञों की टीम में वरिष्ठ आईवीएफ और प्रजनन चिकित्सा सलाहकार डॉ. रमनदीप कौर वराइच, भ्रूणविज्ञानी काजल वर्मा और आईवीएफ काउंसलर पल्लवी खन्ना शामिल हैं। 10000 से अधिक आईवीएफ मामलों का संयुक्त अनुभव रखने वाले चिकित्सकों और भ्रूणविज्ञानियों की एक प्रशिक्षित टीम वहां सेवाएं प्रदान करेगी।

जानकारी मुताबिक500 वर्ग फुट में फैली, क्लीन रूम 100 ओटी और लैमिनार एयरफ्लो के साथ जालंधर में यह सबसे बड़ी और पहली आईवीएफ प्रयोगशालाओं में से एक होगी। डॉ. रमनदीप कौर वराइच, आईवीएफ और फर्टिलिटी एक्सपर्ट, पटेल अस्पताल ने साँझा किया, “जीवन शैली में बदलाव, तनाव, अनियमित नींद पैटर्न, मधुमेह, मोटापा, धूम्रपान और शराब आदि कारण हैं जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं और पुरुष और महिला बांझपन (Infertility) में वृद्धि का कारण बनते हैं।

 

द इंडियन सोसाइटी ऑफ असिस्टेड रिप्रोडक्शन के अनुसार, वर्तमान में बांझपन (Infertility) भारतीय आबादी के लगभग 10 से 14 प्रतिशत को प्रभावित करता है, शहरी क्षेत्रों में उच्च दर के साथ, जहां 6 जोड़ों में से एक प्रभावित होता है।

 

काजल वर्मा, भ्रूणविज्ञानी, पटेल ने कहा कि इस केंद्र में ऐसी सुविधाएं होंगी जो आईयूआई, आईसीएसआई और लेप्रोस्कोपिक सर्जरी से लेकर बांझपन (Infertility) से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं को एक ही छत के नीचे प्रदान करती हैं। डॉक्टरों की अनुभवी टीम, जो प्रजनन चिकित्सा के विशेषज्ञ हैं, पुरुष और महिला दोनों बांझपन (Infertility) के इलाज़ करने के लिए सुसज्जित हैं।

 

फर्टिलिटी सेंटर के उद्घाटन पर बोलते हुए, पटेल अस्पताल के एमडी, डॉ. एसके शर्मा ने कहा कि हम जालंधर, पंजाब में सबसे बड़े अत्याधुनिक स्टैंडअलोन फर्टिलिटी सेंटर में से एक को लॉन्च करते हुए बेहद खुश और गर्व महसूस कर रहे हैं। भारत बांझपन (Infertility) से संबंधित किफायती और गुणात्मक उपचार के लिए सबसे अधिक मांग वाला गंतव्य बन गया है जो हमारा देश प्रदान करने में सक्षम है।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)