वन रैंक वन पेंशन योजना, सैनिकों एवं परिवारों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी - News 360 Broadcast
वन रैंक वन पेंशन योजना, सैनिकों एवं परिवारों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी

वन रैंक वन पेंशन योजना, सैनिकों एवं परिवारों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट ( नेशनल न्यूज़ ): One Rank One Pension Scheme, soldiers and families will get enhanced pension: माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ‘वन रैंक, वन पेंशन’ (ओआरओपी) के तहत रक्षा बलों के कार्मिकों,पारिवारिक पेंशनभोगियों की पेंशन में अगले पुनरीक्षण को मंजूरी दे दी है। प्रस्ताव के अनुरूप बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी।

मंत्रिमंडल का यह निर्णय दिनांक 01 जुलाई 2019 से ओआरओपी के तहत रक्षा बलों के कार्मिकों,पारिवारिक पेंशनभोगियों की पेंशन के पुनरीक्षण के प्रति भारत सरकार की वचनबद्धता को पूरा करेगा। पिछले पेंशनभोगियों की पेंशन कैलेंडर वर्ष 2018 में समान सेवा अवधि के साथ समान रैंक पर सेवानिवृत्त होने वाले रक्षा बलों के कार्मिकों की न्यूनतम पेंशन के औसत के आधार पर फिर से निर्धारित की जाएगी। यह लाभ युद्ध में शहीद सैन्य कर्मियों की विधवाओं और दिव्यांग पेंशनरों सहित पारिवारिक पेंशनरों को भी दिया जाएगा।

बकाये का भुगतान चार छमाही किस्तों में किया जाएगा। विशेष,उदारीकृत पारिवारिक पेंशन पाने वालों और वीरता पुरस्कार विजेताओं सहित सभी पारिवारिक पेंशनरों को एक किस्त में बकाये का भुगतान किया जाएगा।पुराने लाभार्थियों सहित लगभग 2513002 रक्षा बलों के पेंशनभोगी,पारिवारिक पेंशनभोगी इससे लाभान्वित होंगे।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)