नए साल का स्वागत और 2022 की उपलब्धियों की बात - News 360 Broadcast
नए साल का स्वागत और 2022 की उपलब्धियों की बात

नए साल का स्वागत और 2022 की उपलब्धियों की बात

Listen to this article

Editorial (सतपाल शर्मा): सभी पाठकों को वर्ष 2023 की शुभकामनाएं। यह वर्ष आर्थिक विकास को तेजी देने का रहेगा। इसके साथ ही जालंधर में गुजरे 2022 को याद करना चाहता हूं।वर्ष 2022 को स्वास्थ्य क्षेत्र और सिविल सेवाओं में किए प्रशंसनीय कार्यों और नई योजनाओं की प्रक्रिया की शुरुआत के लिए याद किया जाएगा।जिसके पूरा होने से आम लोगों को काफी लाभ होगा। साल की शुरुआत चुनाव प्रक्रिया के शांतिपूर्ण समापन के साथ हुई।इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए कई पहल की गई, जिसके तहत जालंधर में छह आम आदमी क्लीनिक शुरू किए गए, जहां लोगों को मानक स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही है। इन क्लीनिकों में हजारों लोगों द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाया जा रहा है। इसी तरह जिले में नशे के आदी लोगों के इलाज के लिए 26 नए आउट पेशेंट ओपीओड असिस्टेड ट्रीटमेंट (ओओएटी) केंद्र खोले गए।

इसी तरह स्वास्थ्य सुविधाओं में और सुधार लाने के लिए कई अन्य योजनाएं भी शुरू की गई। इसी कड़ी में सिविल अस्पताल में 44.50 करोड़ की लागत से 100 बेड की क्षमता वाली इंटेंसिव केयर यूनिट का प्रोजेक्ट भी शुरू किया गया। इसके इलावा सिविल अस्पताल में व आरटी में नई बर्न यूनिट पीसआर सैंपलिंग और टेस्टिंग लैब भी शुरू कर दी गई है।
स्वास्थ्य क्षेत्र के इलावा जिला प्रशासन ने नागरिक सेवाएं प्रदान करने में भी काफी प्रगति रखी, जिसके तहत प्रशासन ने राज्य भर में सबसे कम पेंडेंसी को बनाए रखा। वर्ष 2022 के दौरान जिला प्रशासन ने 35 सेवा केंद्रों के माध्यम से 3.5 लाख लोगों को सुचारू और समय पर नागरिक सेवाएं प्रदान की।
इसी तरह इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, नई दिल्ली के लिए सस्ती और अच्छी बस सेवा प्रदान करने के लिए जालंधर से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा वॉल्वो बस सेवा को हरी झंडी दिखाई गई।
जिला जालंधर को राजस्व विभाग से संबंधित कार्यों को अधिक उचित ढंग से करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा राज्य में की गई पटवारियों की भर्ती के माध्यम से 105 राजस्व पटवारी भी मिले।
प्रदूषण स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए प्रशासन ने पराली जलाने की प्रवृत्ति को रोकने के लिए पहल की है। जिसके परिणामस्वरूप पराली जलाने की घटनाओं में बड़ी गिरावट आई है।
पंजाब की खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करने के प्रयासों के तहत मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्थानीय गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम से ‘खेडा वतन पंजाब दीया’ का शुभारंभ किया, जिसके तहत सभी आयु समूहों को खेलों से जोड़ने के लिए ब्लॉक, जिले और राज्य में खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।
इसी तरह ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के तहत डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह की उपस्थिति में जालंधर-अमृतसर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थानीय मकसूदा बाईपास पर 30 मीटर की ऊंचाई पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।
जल जीवन मिशन-हर घर जल जिला जालंधर के तहत 100% ग्रामीण परिवारों को घरेलू नल कनेक्शन प्रदान किए गए और भारत सरकार की अखिल भारतीय सूची में हर घर जल प्रमाणित जिले का दर्जा हासिल हुआ देश भर के आठ जिलों को पाइप जलापूर्ति के साथ 100 प्रतिशत आबादी को कवर करने के लिए प्रमाणित किया गया था, जिसमें जालंधर देश में नौवें और पंजाब में तीसरे स्थान पर था।
जिला प्रशासन की और से शहीद-ए-आजम स. भगत सिंह की 115वीं जयंती को समर्पित हाफ मैराथन ‘दौड जालंधर’ का आयोजन किया गया, जिसमें न केवल जिले भर से बल्कि अन्य जिलों और राज्यों से भी 3000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। विश्व प्रसिद्ध एथलीट फौजा सिंह सेवानिवृत्त भारतीय सेना अधिकारी और पैरा-एथलीट मेजर डी.पी. सिंह, ओलंपियन सुरिंदर सिंह सोढ़ी सहित कई अन्य नामी हस्तियां भी शामिल हुई। हाफ मैराथन में भाग लेने के इलावा नकोदर विधायक इंद्रजीत कौर मान और डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने जालंधर रन को झंडी दिखाकर रवाना किया।
वर्ष 2022 के दौरान जिला प्रशासन ने दीपावली के अवसर पर विशेष अभियान चलाया, जिसके तहत शहरवासियों द्वारा जरूरतमंद बच्चों के लिए दान किए गए खिलौनों को जरूरतमंद बच्चों में बांटा गया। इसके लिए जिला प्रशासन परिसर स्थित सेवा केंद्र व जिला बाल संरक्षण इकाई कपूरथला चौक पर बाक्स लगाए गए, जहां शहरवासियों द्वारा दान किए गए नए या पुराने खिलौने जरूरतमंद बच्चों को बांटे गए।
स्थानीय गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में जिला प्रशासन की ओर से आयोजित दो दिवसीय 7वें स्पार्क कैरियर गाइडेंस मेले में जिले भर के हजारों विद्यार्थियों ने विभिन्न करियर विशेषज्ञों से करियर मार्गदर्शन प्राप्त किया। तकनीकी सैशन में कैरियर मार्गदर्शन प्रदान करने के इलावा मिनी मैराथन के साथ शुरू हुए स्पार्क मेला में छात्रों द्वारा एक बेबी शो और विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई।
ग्राम सभा के सदस्यों को उनके कर्तव्यों और अधिकारों से अवगत करवाने के लिए प्रशासन ने जिले में ग्राम सभाओं की बैठकें आयोजित की। इस दौरान सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में भी जानकारी दी गई।
पंजाब सरकार ने जालंधर से ‘पंजाबी प्रवासी भारतीयों से मिल’ कार्यक्रम की शुरुआत की है। बैठक कार्यक्रम के दौरान पंजाब के प्रवासी मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने दोआबा क्षेत्र के प्रवासी भारतीयों की 160 से अधिक शिकायतें सुनी और मौके पर मौजूद संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर कैंप लगाकर संपत्तियों के लंबित इंतकालो के निपटारे के इलावा सुशासन सप्ताह के तहत नकोदर में शिकायत निवारण कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें सरकारी विभागों से संबंधित लोगों की समस्याएं सुनी गई। इसके इलावा जिले के सभी 1379 सरकारी स्कूलों में अभिभावक-शिक्षक बैठकें आयोजित की गईं, जिसमें अभिभावकों को बच्चों की शैक्षिक और सह-शैक्षणिक उपलब्धियों के अलावा पंजाब सरकार द्वारा स्कूली शिक्षा में सुधार किए जा रहे प्रयासों से अवगत करवाया।
CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)