धारा 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर जाएंगे PM मोदी, देंगे करोड़ों की सौगात - News 360 Broadcast
धारा 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर जाएंगे PM मोदी, देंगे करोड़ों की सौगात

धारा 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर जाएंगे PM मोदी, देंगे करोड़ों की सौगात

Listen to this article

 नई दिल्ली\जम्मू: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को जम्मू कश्मीर जाएंगे और वहां राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर सांबा जिले की पल्ली ग्राम पंचायत से देश की सभी ग्राम सभाओं को संबोधित करने के साथ ही 20 हजार करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

 

जानकारी मुताबिक मोदी जम्मू कश्मीर से अगस्त 2019 में संविधान का अनुच्छेद 370 एवं 35 ए निष्क्रिय होने के बाद पहली बार वहां की यात्रा पर जा रहे हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा उनका स्वागत करेंगे। प्रधानमंत्री 8.45 किलोमीटर लंबी बानिहाल काज़ीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन करेंगे जिससे जम्मू एवं श्रीनगर के बीच दूरी 16 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा में करीब डेढ़ घंटे की बचत होगी। आने एवं जाने के लिए दो सुरंगों वाली इस सड़क पर साल के बारहों महीने यातायात खुला रहेगा। देश भर में जलाशयों के पुनरुद्धार की एक नई योजना अमृत सरोवर का भी प्रधानमंत्री शुभारंभ करेंगे। इसके तहत देश के हर जिले में 75 जलाशयों का पुनरुद्धार एवं विकास किया जाएगा। इसे आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर शुरू होने वाले कार्यक्रम श्रृंखला की एक कड़ी के रूप में शुरू किया जाएगा।

प्रधानमंत्री इसके अलावा दिल्ली से अमृतसर जम्मू कटरा एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखेंगे। साढ़े 7 हजार करोड़ रुपए की इस परियोजना में 4 एवं 6 लेन की एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस वे होगा जो केन्द्र शासित प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर बलसुआ से बारास्ता गुढ़ा बेलदारान, हीरानगर, जाख, विजयपुर, कुंजवानी तक होगा और इससे जम्मू हवाई अड्डे से कनेक्टिविटी सुगम होगी। प्रधानमंत्री रातले और क्वार पनबिजली परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। 850 मेगावाट की रातले परियोजना चेनाब नदी पर किश्तवाड़ जिले में 5300 करोड़ रुपए की लागत से बन रही है। 540 मेगावाट की क्वार परियोजना भी चेनाब नदी पर किश्तवाड़ जिले में 4500 करोड़ रुपए से बनेगी। इन दोनों परियोजना के पूरे होने से क्षेत्र में बिजली की जरूरत पूरी हो जाएगी।

 

जम्मू कश्मीर जनौषधि केन्द्रों का विस्तार करते हुए ऐसे 100 नए केन्द्र बनाए गए हैं, प्रधानमंत्री केन्द्र शासित प्रदेश के दूर दराज के इलाकों में स्थित इन केन्द्रों का लोकार्पण करेंगे। मोदी पल्ली गांव में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। पल्ली देश की पहली पंचायत होगी जो कार्बन न्यूट्रल होगी। प्रधानमंत्री स्वामित्व कार्ड योजना के लाभार्थियों को कार्ड सौंपेंगे। वह राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार जीतने वाली पंचायतों को आवंटित धनराशि हस्तांतरित करेंगे। मोदी क्षेत्र में ग्रामीण विरासत को दिखाने वाली इनटेक फोटो गैलरी तथा नोकिया स्मार्टपुर का भी भ्रमण करेंगे। नोकिया स्मार्टपुर ग्रामीण उद्यमिता वाले मॉडल है ताकि आदर्श स्मार्ट गांव की परिकल्पना को प्रदर्शित किया जा सके।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)