देश में बनेंगे आधुनिक Aadhar सेंटर, खुलेंगे पूरे हफ्ते ,मिलेंगी बेहतर सुविधा - News 360 Broadcast
देश में बनेंगे आधुनिक Aadhar सेंटर, खुलेंगे पूरे हफ्ते ,मिलेंगी बेहतर सुविधा

देश में बनेंगे आधुनिक Aadhar सेंटर, खुलेंगे पूरे हफ्ते ,मिलेंगी बेहतर सुविधा

Listen to this article

न्यूज़360ब्रोडकास्ट,नई दिल्‍ली

UIDAI ने देशभर में आधुनिक आधार सेवा केंद्र बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। आधुनिक आधार सेवा केंद्रों पर न केवल आधार कार्ड बनायें जायेंगे। बल्कि इनको अपडेट भी किया जायेगा। ये सेंटर्स सप्‍ताह के सातों दिन खुले रहेंगे और इनमें ज्‍यादा मूलभूत सुविधायें भी नागरिकों को उपलब्‍ध होंगी। पहले चरण में देश में 114 ऐसे आधुनिक सेंटर बनाने की योजना UIDAI ने बनाई थी।

अब तक 64 ऐसे आधार सेंटर्स की स्‍थापना भी देश के विभिन्‍न शहरों में हो चुकी है। पहले चरण में 53 शहरों में ऐसे इन्‍हें स्‍थापित किया जायेगा। इन शहरों की सूची में महानगर, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियां तथा प्रमुख शहर शामिल हैं अभी पहले से ही देश में 35 हजार से ज्यादा आधार केंद्र काम कर रहे हैं, जो बैंकों, डाकघरों कुछ अन्‍य सरकारी परिसरों में चल रहे हैं।

मिलेंगी बेहतर सुविधायें

आधार सेवा केंद्रों पर आने वाले लोगों की को असुविधा न हो, इसके लिये इन केंद्रों पर ज्‍यादा सुविधायें मुहैया कराई जायेंगी। इनमें एयर कंडीशनर लगेंगे। बैठने के लिये कुर्सियों का इंतजाम होगा। यही नहीं व्‍हील चेयर सहित बुजुर्गों और दिव्‍यांगो के लिये सभी जरूरी सुविधाओं का भी प्रबंध किया जायेगा।

सातों दिन करेंगे काम

आधुनिक आधार सेवा केंद्र की खास बात यह है कि इनमें सप्‍ताह के सातों दिन काम होगा। ये सेंटर्स सुबह 09:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक खुले रहेंगे। आधार से संबंधित सारे कामों के लिये वन स्‍टॉप सेंटर्स होंगे। यहां नये आधार बनायें जायेंगे और आधार अपडेट भी किये जायेंगे।

Modern Aadhar centers will be built in the country, will open throughout the week, will get better facilities

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)