HMV कॉलेजिएट स्कूल में फ्रैंच भाषा पर व्याख्यान का आयोजन - News 360 Broadcast
HMV कॉलेजिएट स्कूल में फ्रैंच भाषा पर व्याख्यान का आयोजन

HMV कॉलेजिएट स्कूल में फ्रैंच भाषा पर व्याख्यान का आयोजन

Listen to this article

जालंधर: एच.एम.वी. कॉलेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन जी के प्रोत्साहनात्मक नेतृत्व अधीन कॉलेज परिसर में अन्तर्राष्ट्रीय भाषा पर इंटरेक्टिव व्याख्यान का आयोजन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य छात्राओं को अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं के साथ जोडऩा और भाषाओं का समुचित ज्ञान प्रदान करना रहा। व्याख्यान का शुभारंभ ज्ञान की ज्योति प्रज्ज्वलित कर एवं डीएवी गायन के
माध्यम से किया गया।

इस अवसर पर प्राचार्या प्रो. डॉ.अजय सरीन ने मुख्य वक्ता रोशनी कोहली, भाषा ज्ञानादेय, एम्पावरिंग ग्लोबल लैंग्वेज संस्था में फ्रैंच भाषा के प्राध्यापक को प्लांटर भेंट कर उनका हार्दिक अभिनंदन किया। प्राचार्या डॉ. अजय सरीन ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार संपूर्ण विश्व एक वैश्विक गाँव बनता जा रहा है एवं वहां विभिन्न भाषाओं का महत्व भी बढ़ रहा है और समय की जरूरत को ध्यान में रख कर छात्राओं के लिए वैश्विक भाषाओं का ज्ञान प्रदान करना भी अति आवश्यक हो गया है ताकि वे विश्व के किसी भी कोने में जाकर कार्य कर सकें।

मीनाक्षी स्याल ने अपने संबोधन में नए सत्र के विद्यार्थियों को शुभाशीष देते हुए कहा कि वे पूरा साल ऊर्जावान रहकर एवं योजनाबद्ध ढंग से प्रत्येक कार्य करें एवं अंत में सफलता की ऊंचाईयों तक पहुंचे एवं उन्होंने नवागन्तुक छात्राओं का तहे दिल से स्वागत किया और कहा कि विभिन्न भाषाओं का ज्ञान विभिन्न क्षेत्रों में सफलता की राह प्रदान करता है। इसलिए मैं आशा करती हूं कि यह व्याख्यान आप सभी के लिए लाभदायक हो।

मुख्य वक्ता रोशनी ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों को पीपीटी के माध्यम से फ्रैंच कल्चर, फ्रैंच भाषा के महत्व, विस्तार, मांग, रोजगार के अवसर एवं इस क्षेत्र में मिल रहे स्कॉलरशिप आदि संबंधी ज्ञानवर्धक जानकारी सांझा की। उन्होंने कहा कि फ्रैंच भाषा, हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा में समानता होने के कारण इसे आसानी से सीखा जा सकता है एवं छात्राओं को इस भाषा को सीखने के लिए प्रेरित किया। मंच का संचालन सुकृति ने किया।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)