KMV के ऑटोमेटिकली स्टैग्नेंट वॉटर इजेक्टर ने इंटरनेशनल म्यूज़ियम एक्सपो में बटोरीं खूब सुर्खियां

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के कन्या महा विद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ़ फिज़िक्स की युवा इन्नोवेटरस के द्वारा अपने प्राध्यापकों के मार्गदर्शन में तैयार किए गए स्वचालित स्टैग्नेंट वाटर इजेक्टर को मिनिस्ट्री ऑफ़ कलचर, भारत सरकार की ओर से साइंस सिटी, कोलकत्ता, पश्चिम बंगाल में आयोजित किए गए इंटरनेशनल म्यूजियम एक्सपो के दूसरे चरण में खूब सराहना मिली।

देश भर से अपने इन्नोवेटिव विचारों तथा प्रोजेक्ट्स को प्रस्तुत करने के लिए चयनित किए गए विद्यार्थियों की सूची में कन्या महा विद्यालय की छात्राओं ने बेहद प्रभावशाली ढंग से ऑटोमेटिकली स्टैग्नेंट वॉटर इजेक्टर की कार्य प्रक्रिया को प्रस्तुत किया। वहीं अपनी प्रस्तुति में उन्होंने इस सरल प्रोटोटाइप से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्थिर जल एवं इससे पैदा होते मच्छरों तथा मलेरिया एवं डेंगू जैसे बुखार को दूर करने के बारे में जानकारी प्रदान की।

इसके अलावा उन्होंने पानी का पता लगाने के लिए उपयोग होते सेंसर तथा स्वचालित रूप से पानी को बाहर निकालने के लिए सक्रिय प्रक्रिया पर भी सभी का ध्यान केंद्रित किया। प्रोजेक्ट की सादगी एवं प्रभावशीलता ने सभी दर्शकों और निर्णायक मंडल को बेहद प्रभावित किया। विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस विशेष उपलब्धि के लिए होनहार छात्राओं एवं उनका मार्गदर्शन करने वाले प्राध्यापक डॉ. नीतू चोपड़ा, अध्यक्षा, फिज़िक्स विभाग के साथ-साथ डॉ. सुरभि के द्वारा किए गए प्रयासों की प्रशंसा की।

Related posts

HMV को GNDU द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कॉलेज इको क्लब के रूप में किया गया सम्मानित

DAV कॉलेज की NSS इकाई ने की स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत

इनोसेंट हार्ट्स के पांचों स्कूलों का जोनल तथा जिला स्तरीय मुकाबले में शानदार प्रदर्शन