KMV की छात्राओं ने हासिल की गणित के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों की जानकारी

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर केकन्या महा विद्यालय की रामानुजन मैथमेटिकल सोसाइटी के अंतर्गत पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ़ मैथमेटिक्स के द्वारा
के.एम.वी.- इंस्टीट्यूशंस इनोवेशन काउंसिल के सहयोग से गणित में करियर और स्टार्टअप पर आधारित एलुमनाई टॉक का आयोजन करवाया गया। विद्यालय की एलुमनाई स्पीक्स सीरीज़ के अंतर्गत आयोजित हुए इस ऑनलाइन प्रोग्राम में विद्यालय की ही पूर्व छात्रा डॉ. कंचन, सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज ने स्रोत वक्ता के रूप में शिरकत की। छात्रों से संबोधित होते हुए जहां उन्होंने अपने संघर्ष से सफलता तक की प्रेरणादायक कहानी को साझा किया। वहीं साथ ही जीवन में हासिल की सफलता क श्रेय कन्या महाविद्यालय को दिया। आगे बात करते हुए उन्होंने गणित विषय को बेहद दिलचस्प बताने के साथ-साथ गणित के क्षेत्र में करियर की संभावना ऊपर भी विस्तार सहित चर्चा की।

उन्होंने इस तथ्य पर ज़ोर दिया कि गणितज्ञ या गणित शिक्षक बनने के अलावा, ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद गणित के विद्यार्थियों के लिए एक्चुरियल विश्लेषक, क्रिप्टोग्राफर, डेटा वैज्ञानिक, सांख्यिकीविद्, वित्तीय विश्लेषक, सांख्यिकीविद्, मात्रात्मक विश्लेषक, ऑपरेशन रिसर्च
विश्लेषक, जोखिम प्रबंधक आदि जैसे कई महत्वपूर्ण करियर विकल्प हैं। इसके बाद उन्होंने छात्राओं को गणित में स्टार्टअप के विचार से अवगत करवाया और कहा कि गणित के विद्यार्थी नौकरी के अलावा अच्छे उद्यमी बनते हुए अपनी खुद की शैक्षिक फर्म भी शुरू कर सकते हैं।
उन्होंने सरकार के द्वारा अटल इनोवेशन मिशन, मुद्रा बैंक, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क और आत्मनिर्भर भारत ऐप जैसी नई स्टार्टअप योजनाओं की जानकारी भी छात्राओं के साथ साझा की। सेशन के अंत में छात्राओं द्वारा पूछे गए विभिन्न सवालों के जवाब भी स्रोत वक्ता के द्वारा बेहद सरल ढंग से दिए गए।

विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने महत्वपूर्ण जानकारी छात्राओं को प्रदान करने के लिए स्रोत वक्ता के प्रति आभार व्यक्त करने के साथ-साथ इस सफल आयोजन के लिए गणित विभाग के द्वारा किए गए प्रयासों की प्रशंसा की।

Related posts

इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन ने किया ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन

HMV की छात्रा ने साउथ एशियन गेम्स में जीता गोल्ड व सिलवर मेडल

DAV कॉलेज में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान सम्मेलन का हुआ आयोजन