KMV ने “सिंगल यूज़ प्लास्टिक को अलविदा” विषय पर कार्यशाला का किया आयोजन

500 से अधिक प्रतिभागियों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ लिया भाग

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: शहर के कन्या महा विद्यालय (स्वायत्त) ने दो विषयों सिंगल यूज़ प्लास्टिक को अलविदा” और “स्वैग ऑफ इंडिया: स्वच्छ भारत अभियान पर कार्यशाला का आयोजन कियाI विद्यालय के प्राध्यापकों डॉ. प्रदीप अरोड़ा एवं डॉ. हरप्रीत कौर को नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन (एन.सी.एस.टी.सी.) डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, भारत सरकार के द्वारा डेवलपिंग लो कॉस्ट टीचिंग एड्स इन प्रमोटिंग सस्टेनेबल वेस्ट मैनेजमेंट विषय पर आधारित प्रदान किए गए रिसर्च प्रोजेक्ट के अंतर्गत आयोजित हुई। इस वर्कशॉप में डॉ. नवनीत भुल्लर ने मुख्य वक्ता के रूप में भाग लिया। वह एक वैश्विक स्वास्थ्य डॉक्टर और लेखिका हैं, जिन्होंने 1997 से अमेरिका को अपना घर बनाया है और 2014 में अपार की स्थापना की।

वहीं विंग कमांडर पुनीत शर्मा (सेवानिवृत्त) ने भी कार्यशाला के दूसरे सत्र में ऑनलाइन माध्यम से मुख्य वक्ता के रूप में भाग लिया। प्राचार्या प्रो. (डॉ.) अतिमा शर्मा द्विवेदी ने अपने संबोधन के दौरान सभी अतिथियों का स्वागत किया और स्वच्छ भारत के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए कचरा प्रबंधन की आवश्यकता और महत्व पर सभी को जागरूक किया। इसके साथ ही उन्होंने सभी युवाओं को एक स्वच्छ भारत और एक उभरते हुए नए भारत के लिए संकल्प को मजबूत करने के लिए प्रेरित किया। सत्र के दौरान डॉ. नवनीत भुल्लर ने एक ज्ञानवर्धक प्रस्तुति दी, जिसमें सिंगल यूज़ प्लास्टिक के उपयोग को अस्वीकार करने की अनिवार्यता पर जोर दिया गया।

उनके भाषण में इन सामग्रियों के व्यापक उपयोग से जुड़े पर्यावरणीय प्रभावों को उजागर किया गया और उनके प्रभाव को कम करने के लिए सामूहिक प्रयास की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने दृश्य माध्यमों और डेटा-संचालित तर्कों के माध्यम से यह संदेश प्रभावी ढंग से दिया कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक में कमी केवल व्यक्तिगत पसंद नहीं है, बल्कि यह एक सामाजिक जिम्मेदारी भी है। डॉ. भुल्लर ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित विरोध प्रदर्शनों के अपने अनुभव भी साझा किए। डॉ. नवनीत भुल्लर की प्रस्तुति के बाद, विंग कमांडर पुनीत शर्मा ने स्वच्छ पुणे स्वच्छ भारत पहल को स्थापित करने की अपनी यात्रा को साझा करने का अवसर लिया।

उन्होंने इस महत्वपूर्ण अभियान के संस्थापक बनने के लिए प्रेरित करने वाले कारणों पर चर्चा की और शहरी वातावरण में स्वच्छता और स्वच्छता के महत्व को रेखांकित किया। उनकी अंतर्दृष्टियों ने इस पहल की शुरुआत के दौरान सामने आई चुनौतियों और सफलताओं की व्यापक समझ प्रदान की। विंग कमांडर पुनीत शर्मा ने स्वच्छ पुणे स्वच्छ भारत अभियान के तहत लागू की गई विभिन्न रणनीतियों और गतिविधियों का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने स्थानीय समुदायों, सरकारी निकायों और विभिन्न हितधारकों के साथ मिलकर जागरूकता बढ़ाने और स्वच्छता अभियानों में भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए किए गए सहयोगात्मक प्रयासों को रेखांकित किया।

इस अभियान का उद्देश्य न केवल पुणे के भौतिक वातावरण को बेहतर बनाना था, बल्कि नागरिकों के बीच कचरा प्रबंधन और सार्वजनिक स्वच्छता के प्रति जिम्मेदारी की भावना को भी बढ़ावा देना था। उल्लेखनीय है कि संस्क्रिति केएमवी स्कूल के 500 से अधिक छात्रों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ इस कार्यशाला में भाग लिया। प्रधानाचार्या ने डॉ. प्रदीप अरोड़ा, प्रमुख, एआई और डेटा साइंस विभाग, डॉ. हरप्रीत कौर, प्रमुख, पी. जी. फैशन डिजाइनिंग विभाग, अनुसंधान सहयोगी हरलीन और पूरी आयोजन समिति के प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने इस कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

Related posts

APJ कॉलेज की छात्रा ने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए हासिल किया Award of Excellence

इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ने बैच 2024 के विद्यार्थियों के लिए किया ब्लड ग्रुपिंग कैंप का आयोजन

DAV कॉलेज की NSS इकाई ने साइबर जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन