KMV दे रहा है ग्लोबल यूनिवर्सिटीज़ द्वारा मान्यता प्राप्त ऑनर्स के साथ 4 वर्षीय डिग्री प्रोग्राम्स

सभी स्ट्रीम के लिए 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड मास्टर्स प्रोग्राम्स

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: शहर के कन्या महा विद्यालय ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक ओर नया आयाम स्थापित करते हुए भारत सरकार की नई शिक्षा नीति के अनुसार विज्ञान, कॉमर्स तथा ह्युमेनेटिंग में पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड प्रोग्राम्स की शुरुआत की है। प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने कहा कि इस प्रणाली के तहत छात्राओं को मल्टीपल एग्जिट सिस्टम की पेशकश की जाती है। तीन साल के बाद छात्राएं बी.ए./बी.एस.सी./बी.कॉम की डिग्री मेजर सब्जेक्टस के साथ हासिल कर सकती हैं। चार साल के बाद छात्राएं ऑनर्स डिग्री प्राप्त कर सकती हैं जबकि पांच साल के बाद मास्टर डिग्री हासिल कर सकती हैं। ऑनर्स प्रोग्रामों को समर्पित वर्ष विशेष रूप से संबंधित स्ट्रीम पर विशेषज्ञता पर केंद्रित होगा।

यह कार्यक्रम भारत सरकार की नई शिक्षा नीति के अनुरूप हैं और शिक्षा के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत ढांचे को केंद्र में रखकर तैयार किए गए हैं। इसके साथ ही विद्यार्थी क्रेडिट सिस्टम में अध्ययन करेंगे जिससे उन्हें विश्व स्तर पर अपने क्रेडिटस जुटाने में मदद मिलेगी। क्रेडिट ट्रांसफर की पूरी प्रक्रिया कागज़ रहित होगी क्योंकि छात्राएं अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिटस (ए.बी.सी.) में रजिस्टर्ड हो रही हैं। विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम के साथ के.एम.वी. के विभिन्न प्रोग्राम तेज़ी से परस्पर जुड़ी दुनिया में छात्राओं को सफलता के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अंतरराष्ट्रीय मानकों और सर्वोत्तम प्रैक्टिसिज़ के अनुरूप अपने कार्यक्रमों को डिज़ाइन करके के.एम.वी. यह सुनिश्चित करता है कि ग्रेजुएटस के पास एक पूर्ण कौशल सेट हो जो विभिन्न उद्योगों और देशों में रोज़गार के विभिन्न अवसरों की प्राप्ति के लिए कारगर साबित हो।

इस पहल के मुख्य उद्देश्यों में से एक छात्रों के लिए प्लेसमेंट के अवसरों को अधिकतम करना है। इसके परिणामस्वरूप केएमवी के नौ छात्रों ने यूएसए और अन्य देशों में बहुत उच्च वेतन पैकेज के साथ अंतरराष्ट्रीय प्लेसमेंट हासिल की है। के.एम.वी. एक व्यापक और विविध शैक्षिक अनुभव पर भी जोर देता है, जिसमें छात्राओं को वैश्विक नौकरी बाज़ार के लिए तैयार करती ज़रूरी अवधारणाओं से लैस करने के लिए सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक ज्ञान दोनों को शामिल किया जाता है। दुनिया भर में मान्यता प्राप्त और सम्मानित पाठ्यक्रम प्रदान करके यह छात्राओं को अंतरराष्ट्रीय गतिशीलता और उनके चुने हुए क्षेत्रों में शानदार बढ़त के अवसर प्रदान करता है।

वहीं के.एम.वी. कई प्रतिष्ठित अमेरिकी, यूरोपीय और कनेडियन यूनिवर्सिटीओं और कॉलेजों के साथ विभिन्न सहयोगों, एकेडमिक टाइअप्स एवं स्टूडेंट एक्सचेंज के माध्यम से छात्राओं में वैश्विक दक्षताओं को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। पेशेवर दुनिया की उभरती मांगों को पहचानते हुए के.एम.वी. ने कक्षा में सीखने और व्यावहारिक ज्ञान के बीच अंतर को खत्म के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाया है। इन सभी पहलों का एक मुख्य उद्देश्य छात्राओं के लिए प्लेसमेंट के अवसरों को अधिकतम करना है। उन्हें एक मजबूत कौशल सेट से लैस करके और विभिन्न उद्योगों में अनुभव प्रदान करके, के.एम.वी. का लक्ष्य उनकी रोज़गार क्षमता को बढ़ाना और उत्कृष्ट कैरियर की संभावनाएं सुनिश्चित करना है।

Related posts

KMV ने 70 मिनट में बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

पंजाबी साहित्य सभा DAV कॉलेज ने किया साहित्यिक समागम का आयोजन

PCM SD कॉलेज के बी.वॉक कॉस्मेटोलॉजी की छात्राओं ने GNDU में पाया शीर्ष स्थान