KMV द्वारा सभी पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्रामों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित क्रेडिट बेस्ड सिस्टम की शुरूआत - News 360 Broadcast
KMV द्वारा सभी पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्रामों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित क्रेडिट बेस्ड सिस्टम की शुरूआत

KMV द्वारा सभी पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्रामों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित क्रेडिट बेस्ड सिस्टम की शुरूआत

Listen to this article

जालंधर: भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था, कन्या महाविद्यालय, जालंधर उच्च शिक्षा के स्तर को और अधिक ऊंचा उठाने एवं नई शिक्षा नीति के अनुसार यू.जी.सी. के आदेशों का अनुपालन करने में सदा अग्रणी है। ऑटोनॉमस दर्जे के अंतर्गत नई शिक्षा नीति के अनुसार कारूरतों को पूरा करने एवं शिक्षा की गुणवत्ता को विश्व के श्रेष्ठ शिक्षा संस्थाओं के बराबर लेकर जाने के लिए सदा कन्या महाविद्यालय के द्वारा विभिन्न सुधारों के साथ-साथ कई नए प्रोग्राम भी शुरू किए गए हैं।

इसी श्रृंखला में एक बड़ा कदम लेते हुए सेशन 2022-2023 से कन्या महाविद्यालय के द्वारा सभी पोस्ट ग्रेैजुएट प्रोग्रामों को अंतरराष्ट्रीय प्रणाली भारत की नई शिक्षा नीति के अंतर्गत सुधारों में से एक है। इस प्रणाली के तहत विद्यार्थियों के द्वारा प्राप्त किए गए क्रेडिट अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट में स्टोर किए जाएंगे तथा विद्यार्थी अपनी डिग्री के लिए अपने क्रेडिट किसी और संस्था को ट्रांसफर करने के योग्य होंगे। इसके अलावा इस सिस्टम के तहत विद्यार्थियों को अपनी डिग्री के लिए कुछ न्यूनतम क्रेडिटस प्राप्त करने लाकामी होंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इससे विद्यार्थी आई.डी. कोर्सिका के पूल में से भी अपनी पसंद के कोई दो इंटरडिसीप्लिनरी कोर्स का अध्ययन भी करेंगे।

उल्लेखनीय है कि सभी एम.ए., एम.एस.सी. एवं एम.कॉम प्रोग्रामों के लिए लागू हो रही इस प्रणाली के अंतर्गत कन्या महाविद्यालय के द्वारा इससे पहले भी दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के अधीन 08 बी.वॉक एवं 03 एम.वॉक कोर्सिका को क्रेडिट बेस्ड सिस्टम के अंतर्गत सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है एवं यह कदम के.एम.वी. को सभी पोस्ट ग्रैजुएट स्तर पर शुरू किए गए विभिन्न वैल्यू ऐडेड और स्किल आधारित प्रोग्रामों से छात्राओं को प्राप्त होने वाले लाभ की ओर से भी सभी का ध्यान केंद्रित किया और बताया कि यह सुधार परंपरागत एवं व्यवसायिक शिक्षा खूबसूरत सुमेल के तौर पर विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद साबित होंगे। अंत में उन्होंने कहा कि अपनी छात्राओं को उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करते हुए ग्लोबल सिटीजंस पैदा करने के लिए कन्या महाविद्यालय के द्वारा हर कदम पर किए जाते मत्वपूर्ण प्रयत्नों का यह अगला कदम यकीनन ही विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)