के.एम.वी. द्वारा हैल्थ साइकोलॉजी विषय पर तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वर्कशाप का आयोजन - News 360 Broadcast
के.एम.वी. द्वारा हैल्थ साइकोलॉजी विषय पर तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वर्कशाप का आयोजन

के.एम.वी. द्वारा हैल्थ साइकोलॉजी विषय पर तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वर्कशाप का आयोजन

Listen to this article

जालंधर: कन्या महाविद्यालय, जालंधर के पोस्टग्रैजुएट डिर्पाटमैंट आफ साइकोलॉजी के द्वारा हैल्थ साइकोलॉजी विषय पर तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वर्कशाप का आयोजन करवाया गया। के.एम.वी. तथा ईटोवास लोरेंड यूनिवर्सिटी, बुडापेस्ट हंगरी के साथ एम.ओ.यू. के अंतर्गत इसी संस्था से डॉ. रॉबर्ट अर्बन, प्रोफैसर हैल्थ साइकोलॉजी ने इस वर्कशाप के पहले दिन डॉ. रॉबर्ट ने छात्राओं को संबोधित होते हुए विस्तार सेहत हैल्थ साइकोलॉजी की अवधारणा को स्पष्ट किया और साथ ही प्रत्येक व्यकित को दृष्टिकोण के अनुसार सेहत के अर्थ व महत्व को समझाया। इसके इलावा छात्राओं के साथ साइकोलॉजी विषय के अध्ययन के विभिन्न कारण सांझा करने के इलावा हैल्थ साइकोलॉजिस्ट की भूमिका पर भी प्रकाश डाला।

वर्कशाप के दूसरे दिन डॉ. रॉबर्ट ने संबोधित होते हुए तनाव, सेहत एवं प्रतियोगिता जैसे विषयों को छूने के साथ-साथ दो व्यवहारिक गतिविधियां जैसे रेजन मेडिटेशन के आयोजन के साथ-साथ छात्राओं को मानवीय शरीर के उन हिस्सों की पहचान करने के लिए कहा जो चिंता, डर जैसी तनावपूर्ण प्रतिक्रियाएं पैदा करते हैं। वर्कशाप की तीसरे व अंतिम दिन डॉ. रॉबर्ट ने हैल्थ साइकोलॉजी के साथ संबंधित महत्वपूर्ण विषय जैसे रिलैकसेशन तकनीक, तनाव को जीवन में से खत्म करने के लिए ध्यान की जरुरत आदि के इलावा किसी भी समस्या के समाधान के लिए उचित तकनीकों के उपयोग के साथ-साथ रोजाना जीवन में चुनौतियों को खत्म करने के संबंध में विस्तार सहित बात की।

विद्यालय प्रिंसीपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस वर्कशाप के द्वारा छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए डॉ. रॉबर्ट अर्बन के प्रति आभार व्यकत किया। इसके साथ ही उन्होंने इस सफल आयोजन के लिए साइकोलॉजी विभाग के समूह प्राध्यापकों के द्वारा किए जा रहे
प्रयत्नों की प्रशंसा की।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)