KMV ने लगातार 6वें साल हासिल की इंडिया टुडे रैंकिंग द्वारा टॉप पोजीशन

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: शहर के केएमवी को प्रतिष्ठित इंडिया टुडे रैंकिंग्स (2024) में लगातार छठी बार भारत के टॉप कॉलेजों में से एक होने का सम्मान प्राप्त हुआ है। विभिन्न प्रोगामों में के.एम.वी. ने पूरे भारत के टॉप कॉलेजों में टॉप स्थान प्राप्त किया है। इस शानदार उपलब्धि पर अधिक प्रकाश डालते हुए, प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने कहा कि के.एम.वी. ने विभिन्न श्रेणियों में पंजाब और भारत में टॉप रैंकिंग रैंकिंग हासिल कर अपनी बेमिसाल उपलब्धियों की श्रृंखला में एक नई कड़ी को जोड़ा है। उन्होंने आगे कहा कि ऑटोनॉमस दर्जा प्राप्त करने वाला पहला और एकमात्र महिला कॉलेज होने के नाते के.एम.वी. ने कॉलेजों की उच्च श्रेणी में प्रवेश किया है और नई शिक्षा नीति के अनुरूप शिक्षा में कई सुधार भी पेश किए हैं। प्रो. द्विवेदी ने आगे कहा कि इस तरह की टॉप रैंकिंग्स इस बात की गवाही देती है कि के.एम.वी. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का ब्रांडनेम है।

सकारात्मक भविष्य के लिए प्रतिबद्धता के साथ, के.एम.वी. छात्राओं को फाउंडेशन कोर्स, मोरल एजुकेशन, पर्सनेलिटी डेवलपमेंट, सोशल आउटरीच, जेंडर सेंसीटाइज़ेशन, सेल्फ डिफेंस रीज़निंग एंड मेंटल एबिलिटीज़, इनोवेशन, एंटरप्रेन्योरशिप एंड क्रिएटिव थिंकिंग, जॉब रीडीनेस आदि जैसे प्रोग्रामों के साथ जीवन कौशल के लिए तैयार करता है। संस्था द्वारा छात्राओं को प्रदान की जाती प्रोग्रेसिव एजुकेशन, गुणवत्तापूर्ण कार्य एवं टॉप नेशनल एवं इंटरनेशनल प्लेसमेंटस के बल पर ही ऐसी टॉप रैंकिंग साल दर साल प्राप्त की जा रही है। उल्लेखनीय है कि कन्या महा विद्यालय 21वीं सदी की ज़रूरतों के अनुरूप अपग्रेडेड सिलेबस के आधार पर ऑनर्स प्रोग्राम एवं इंटीग्रेटेड प्रोग्राम्स के साथ नई शिक्षा नीति को पूर्ण रूप से लागू करने वाला उत्तर भारत का पहले कॉलेज बना है।

इसके अलावा के.एम.वी. ने अपने विभिन्न शिक्षण और सीखने के प्रयासों के लिए डिजिटल तकनीक का अधिकतम उपयोग किया है और छात्राओं के लिए प्लेसमेंट के अवसरों पर भी सदा गंभीरता से काम किया जाता है जिसके परिणाम स्वरूप के.एमवी. की छात्राओं ने यू.एस.ए. में शानदार पैकेज पर प्लेसमेंट हासिल की है। यह सभी यू.एस.पी. के.एम.वी. को टॉप रैंकिंग वाला ऑटोनॉमस कॉलेज बनाने में सहायक रहे हैं. इस अवसर पर आगे बात करते हुए उन्होंने इस उपलब्धि के लिए फैकल्टी, स्टाफ, पूर्व छात्रों आदि के द्वारा किए गए बेमिसाल परिश्रम के लिए सभी को मुबारकबाद दी।

उन्होंने कहा कि भारत और विदेश के 140 शिक्षाविदों और हमारे इंडस्ट्री पार्टनर्स मिल कर ने 21वीं सदी के कौशल के अनुसार सभी प्रोग्रामों के सिलेबस को अपग्रेड करने में हमारी मदद की है और के.एम.वी. ने शिक्षा में सर्वोत्तम मानक के लिए मार्ग खोला है और हर साल नंबर 1
रैंक पाने का हकदार है। मैडम प्रिंसिपल ने अंत में कहा कि के.एम.वी.- विरासत और ऑटोनॉमस संस्था ने पंजाब के टॉपमोस्ट कॉलेजों में से एक का दर्जा पाकर शहर को गर्व महसूस करने का एक ओर अवसर दिया है।

Related posts

HMV को GNDU द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कॉलेज इको क्लब के रूप में किया गया सम्मानित

DAV कॉलेज की NSS इकाई ने की स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत

इनोसेंट हार्ट्स के पांचों स्कूलों का जोनल तथा जिला स्तरीय मुकाबले में शानदार प्रदर्शन