KMV - सफलता का एक सुनिश्चित मार्ग - News 360 Broadcast
KMV – सफलता का एक सुनिश्चित मार्ग

KMV – सफलता का एक सुनिश्चित मार्ग

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (एजुकेशन न्यूज़, जालंधर ): KMV – A sure way to success : भारत की विरासत एवं ऑटोनामस संस्था, कन्या महा विद्यालय, जालन्धर में विद्यार्थियों को बैस्ट वैल्यू फार मनी उपलब्ध करवाते हुए कालजिएट स्कूल और कालेज की छात्राओं के सकारात्मक भविष्य के लिए अनेक प्रोफैशनल ग्रोथ प्रोग्राम सफलतापूर्वक चलाए जा रहे है। विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस संबंध में और अधिक जानकारी देते हुए बताया कि के.एम.वी. में कई प्रोग्राम जैसे ‘स्कूल आफ कम्यूनिकेशनस’, ‘स्टूडैंट मैनट्रिंग प्रोग्राम’, ‘स्कूल फॉर पर्सनैलिटी डिवैल्पमैंट’, ‘सैंटर फार लीडरशिप डिवैल्पमैंट एंड लाईफ लांग लर्निंग’, ‘सैंटर फार कंपीटीटिव एगज़ामस’, ‘इस्टीचियूशन इनोवेशन काउंसल’, करियर एंड काऊंसलिंग सैंटर (कैरियर और जर्नल)’, ‘सी.ए. कोचिंग कक्षाएं’, ‘इंस्टीचियूट आफ आईलट्स’, ‘फारेन लैंगुएजिस’, ‘योगा एंड सैल्फ डिफैंस क्लासिस’ और ‘सैंटर आफ रिसर्च एंड इनोवेशन’ विद्यार्थियों के संपूर्ण प्रोफैशनल ग्रोथ के लिए शुरु किए गए है। उन्होंने बताया कि छात्राओं के सर्वांगीण विकास के साथ-साथ उन्हें विश्व स्तरीय जानकारी मुहाइया करवाने के लिए यह सब प्रोग्राम पूर्ण दूरदर्शिता एवं गंभीरता के साथ बनाए गए हैं। इंस्टीचियूट आफ आईलट्स में आईलट्स की ट्रेनिंग विशेषज्ञों द्वारा एवं इंस्टीचियूट आफ फारन लैंगुएजिस में फारन टीचर्स द्वारा विद्यार्थियों को पढ़ाया जाता है जिसके अन्तगर्त अध्यापक फ्रांस, जर्मनी, स्पेन और अन्य संबंधित देशों से आकर अंग्रेज़ी के साथ-साथ अन्य फौरन लैंग्वेजेस से संबंधित छात्राओं को ट्रेनिंग प्रदान करते हैं। जर्नल और कैरियर काउंसलिंग के द्वारा वर्ष भर छात्राओं को शिक्षा और अन्य निजी समस्याओं से संबंधित उचित मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है। इसके अलावा मैंट्रिरिंग प्रोग्राम के अन्तर्गत प्रत्येक प्राध्यापक के द्वारा 10 से 15 विद्यार्थियों की मैनटरिंग की जाती है।

सैंटर फार कंपीटीटिव एगज़ामस में छात्राओं को आई.ए.एस. पी.सी.एस., बैंक पी.ओ., यू.जी.सी. और डिफैंस सर्विसिज़ आदि की तैयारी के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है। इंस्टीचियूट आफ आईलट्स में इच्छुक विद्यार्थियों को इंगलिश भाषा के विशेषज्ञट्रेनरों द्वारा गाईड किया जाता है। सैंटर फार लीडरशिप डिवैल्पमैंट एंड लाईफ लांग लर्निंग में विद्यार्थियों में लीडरशिप गुणों को पैदा करने के लिए और उनके विकास के लिए हर प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती है। के.एम.वी. में प्राध्यापक क्यों तथा छात्राओं में शोध को बढ़ावा देने के लिए सैंटर आफ रिसर्च एंड इनोवेशन स्थापित किया गया है। इसी के अंतर्गत के.एम.वी. के अध्यापक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिसर्च के क्षेत्र में अग्रणी कार्य कर रहे हैं। मानव संस्थान विकास मंत्रालय, भारत सरकार के इनोवेशन काउंसल के तहित के.एम.वी. में इंस्टीचियूशन इनोवेशन काउंसल को स्थापित किया गया है। जिसका उद्देश्य युवाओं को अलग-अलग इंटरपरनोरियल गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ अपनी प्रतिभा को उचित ढंग से प्रगट करते हुए तथा टीम में रहकर काम करने के बारे में जागरुकता प्रदान की जाती है।

महिलाओं को सशक्त करने के लिए के.एम.वी. में योगा और सैल्फ डिफैंस की क्लासिस भी समय-समय पर आयोजित की जाती है। के.एम.वी. की छात्राओं का अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक्सपोजर प्रधान करने के लिए कई अंतरराष्ट्रीय स्तर की यू.एस.ए. यू.के. तथा केनेडा की यूनिवर्सिटीओं जैसे चैथम, बास्टन, लैसले के साथ सहयोग स्थापित किए गए है, जो उनको वैश्विक नागरिक बनाने में कारगर साबित हो रहे हैं। प्रो. द्विवेदी ने कहा कि ऐसे बहुयाम प्रोग्राम के.एम.वी. के विद्यार्थियों के विकास और सकारात्मक भविष्य की प्रतिबद्धता की गवाही देते हैं और छात्राओं का उत्तम पलेसमैंट रिकार्ड और विद्यार्थियों के द्वारा इंटरपरनोरियल गतिविधियां के.एम.वी. के द्वारा चलाए जा रहे इन प्रोफैशनल ग्रोथ डिवल्पमैंट प्रोग्रामों के कारण ही संभव हो रही हैं। यह प्रोग्राम न केवल विद्यार्थियों को जीवन और काम-काज के लिए तैयार कर रहे हैं बल्कि आगे बढऩे में भी मददगार साबित हो रहे हैं।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)