पंजाब के नगर निगमों में सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करना विचार अधीन -डा. इंदरबीर सिंह निझर - News 360 Broadcast
पंजाब के नगर निगमों में सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करना विचार अधीन -डा. इंदरबीर सिंह निझर

पंजाब के नगर निगमों में सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करना विचार अधीन -डा. इंदरबीर सिंह निझर

Listen to this article
  • नगर निगम जांलधर में योजना बनाकर सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करने के निर्देश, एक ही स्थान से मिलेगी निगम से जुड़ी सभी सेवाएं
  • अलग-अलग विकास कार्यों में गुणवत्ता एवं निश्चित समय सीमा पर नजर रखने के निर्देश
  • शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता में बड़े सुधार लाने की वचनबद्धता, हरियावल बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर
  • स्थानीय निकाय मंत्री ने विधायकों की मौजूदगी में जिले में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की

NEWS 360 BROADCAST : SATPAUL SHARMA

JALANDHAR : मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से जालंधर जिले में लगाए इंचार्ज स्थानीय निकाय मंत्री डा. इंदरबीर सिंह निझर ने विधायकों की मौजूदगी में जिले में चल रहे अलग-अलग विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार प्रदेश के नगर निगमों में सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करने पर गंभीरता से विचार कर रही है ताकि लोगों को एक ही स्थान पर आवेदन देकर सेवाएं मिल सके। जालंधर नगर निगम में सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करने और इसे उचित रूप से लागू करने के लिए विस्तृत खाका तैयार करने के निर्देश देते हुए स्थानीय निकाय मंत्री ने निगम कमिशनर को इस संबंध में संभावनाएं तलाशने और लोगों की सुविधा के लिए इस प्रणाली को शुरू करने को कहा। उन्होंने कहा कि लोगों को निगम से संबंधित अलग-अलग सेवाएं प्राप्त करने के लिए विभिन्न शाखाओं से संपर्क करना पड़ता है, जिसके विकल्प के रूप में उन्हें अब निगम द्वारा प्रदान की जाने वाली सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से एक काउंटर पर आवश्यक सेवा के लिए आवेदन करना होगा। जोकि समय प्रक्रिया पूरी होने के बाद संबंधित आवेदक को प्रदान की जाएगी । डा. निझर ने इस संबंध में जल्द से जल्द प्रक्रिया शुरू कर और इस व्यवस्था को शुरू करने के निर्देश दिए।

डा. निझर ने जिले में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए नगर निगम, लोक निर्माण, मंडी बोर्ड, ग्रामीण विकास एवं पंचायत, जलापूर्ति एवं स्वच्छता, सीवरेज बोर्ड आदि विभागों के अधिकारियों से विकास कार्यों को लागू करने का आग्रह किया और निश्चित समय सीमा सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि भविष्य में जब भी कोई विकास कार्य शुरू किया जाएगा, तो योजना की शुरुआत और समाप्ति समय, संबंधित अधिकारियों के नाम, संख्या और पदों की पूरी जानकारी के साथ प्रारंभिक स्थान पर एक बोर्ड लगाया जाएगा ताकि यदि आवश्यक हो तो लोग उस पर संपर्क कर सके।

स्थानीय निकाय मंत्री ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता और सीवरेज व्यवस्था में बड़े सुधार लाने का वादा करते हुए कहा कि सभी के सहयोग से स्वच्छ भारत मिशन को उचित तौर पर बढ़ावा दिया जाएगा और लोगों को सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। विधायक बलकार सिंह, विधायक इंद्रजीत कौर मान, विधायक रमन अरोड़ा और विधायक शीतल अंगुराल की उपस्थिति में डा. निझर ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की समीक्षा की, जिसके अधीन जालंधर-नकोदर राष्ट्रीय राजमार्ग पर 13.11 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा रहा है नकोदर-जगरांव मार्ग से महतपुर और परजियां कलां से शाहकोट तक बनने वाली सड़कों की प्रगति की भी समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत लाभपातरी को जारी की जा रही किश्तें, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (शहरी विकास) द्वारा लाभार्थियों को जारी की जा रही धनराशि, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत डिप्टी सी.ई.ओ. जिला परिषद लाभार्थियों को किश्तें, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), सर्व शिक्षा अभियान, मिड डे मील योजना, एकीकत बाल विकास योजना, ग्रामीण कुशल्या योजना, प्रधानमंत्री रोजगार उत्पादन कार्यक्रम, एनएफएस आदि योजनाओं की भी स्थानीय निकाय मंत्री द्वारा समीक्षा की गई।

स्थानीय निकाय मंत्री ने डिप्टी कमिशनर जसप्रीत सिंह को जिले में हरियावल बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने को कहा ताकि लोग स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त वातावरण प्रदान करने के क्षेत्र में अपना योगदान दे सके। नकोदर से विधायक इंद्रजीत कौर मान द्वारा शहर में सीवरेज योजना को लेकर मामला उठाए जाने के बाद स्थानीय निकाय मंत्री ने संबंधित विभाग को काम में तेजी लाने और लोगों को राहत पहुंचाने के लिए इसे कम से कम समय में पूरा करने के निर्देश दिया. जालंधर सेंट्रल से विधायक रमन अरोड़ा लोगों की सुविधा को देखते हुए पीएपी चौक से अमृतसर की तरफ बनने वाले फ्लाईओवर प्रोजेक्ट की प्रक्रिया में तेजी लाने की बात की जिसपर डा. निझर ने आश्वासन दिया कि जल्द ही डिप्टी कमिशनर द्वारा कार्रवाई की जाएगी। करतारपुर के विधायक बलकार सिंह ने विकास कार्यों को लागू करने में होने वाली अनावश्यक देरी को खत्म करने और इन कार्यों का स्तर बनाए रखने की आवश्यकता पर बल दिया। विधायक शीतल अंगुराल ने शहर में चल रहे अलग-अलग विकास कार्यों के बारे में बताया, जिस पर मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर नगर निगम कमिशनर दविंदर सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (ज) मेजर अमित सरीन, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) वरिंदरपाल सिंह बाजवा, डीसीपी (हैडकुआटर) वत्सला गुप्ता, सहित एसडीएम और अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
कैप्शन :- स्थानीय निकाय मंत्री डा. विधायक इंद्रजीत कौर मान, बलकार सिंह, रमन अरोड़ा व शीतल अंगुराल और डिप्टी कमिशनर जसप्रीत सिंह की मौजूदगी में इंद्रबीर सिंह निझर ने अलग-अलग विकास कार्यों की समीक्षा की।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)