DAV कॉलेज में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय जैविक विविधता दिवस

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: पंजाब जैव विविधता बोर्ड के सहयोग से डार्विन जूलॉजिकल सोसाइटी के तत्वावधान में शहर के डीएवी कॉलेज में पीजी जूलॉजी विभाग के सहयोग से डीएवी कॉलेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय जैविक विविधता दिवस मनाया गया। जूलॉजी विभागाध्यक्ष प्रो पुनित पुरी द्वारा इस आयोजन के प्रायोजन के लिए भारत सरकार के राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण और पंजाब विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की सराहना की गई। इस कार्यक्रम में पोस्टर मेकिंग, कोलाज मेकिंग, विशेषज्ञ वार्ता और पक्षियों के लिए पानी के कटोरे के वितरण जैसी कई गतिविधियाँ शामिल थी।

इस बार 2024 का थीम “बी पार्ट ऑफ द प्लान” था जो जैव विविधता हानि से निपटने व जैव विविधता फ्रेमवर्क के कार्यान्वयन में सहायता के लिए समन्वित और समूह प्रयास की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। कार्यक्रम का संचालन डॉ. जैसमीन कौर द्वारा किया गया। पोस्टर और कोलाज-मेकिंग प्रतियोगिताओं के दौरान 70 से अधिक छात्रों ने अपनी कलात्मक प्रतिभा और रचनात्मकता का प्रदर्शन किया। निर्णायक मंडल में राजनीति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. राज कुमार और जूलॉजी विभाग से प्रो पूजा शर्मा थे। छात्रों और संकाय सदस्यों ने पक्षियों के लिए पानी के कटोरे रखे, जिससे समुदाय के भीतर वन्यजीव संरक्षण और पर्यावरण प्रबंधन को बढ़ावा मिला। प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पृथ्वी की समृद्ध जैव विविधता के बावजूद, आज तक प्रजातियों के केवल एक अंश की पहचान और सूचीकरण किया गया है। जैव विविधता, पृथ्वी पर जीवन की विविधता, पारिस्थितिकी तंत्र की स्थिरता, लचीलेपन और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएं प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है।

उनके अनुसार कॉलेज में विश्व जैविक विविधता दिवस मनाना छात्रों और व्यापक शैक्षणिक समुदाय दोनों के लिए महत्वपूर्ण महत्व रखता है। डीएवी कॉलेजिएट स्कूल की प्रभारी डॉ. सीमा शर्मा ने इस अवसर पर छात्रों को उनके उत्कृष्ट शैक्षणिक परिणामों के लिए बधाई दी और पोस्टर और कोलाज प्रतियोगिताओं में उनकी उत्साही भागीदारी की सराहना की। डॉ. जी.एस. रंधावा, पूर्व कुलपति गुरु काशी विश्वविद्यालय, तलवंडी साबो, सेवानिवृत्त प्रोफेसर आईआईटी रूड़की द्वारा एक विशेषज्ञ वार्ता आयोजित की गई। छात्रों को जैव विविधता शब्द के अर्थ और भारतीय उपमहाद्वीप में विभिन्न हॉटस्पॉट के बारे में जागरूक किया गया। उन्हें जैव विविधता की वर्तमान स्थिति और इसके नुकसान के कारणों के बारे में भी जानकारी दी गई।

वहीं डॉ. रंधावा ने अपने व्यापक वैज्ञानिक अनुभव को साझा किया और अपनी यात्रा, चुनौतियों और उपलब्धियों की कहानियों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। जूनियर वर्ग में कृषिका (कला), चेतन्य (वाणिज्य), माणिक (मेडिकल) ने पोस्टर प्रतियोगिता जीती, जबकि तुषार भाटिया (कला), लिजा (मेडिकल), मन्नत (मेडिकल) ने कोलाज प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। सीनियर वर्ग के लिए पोस्टर प्रतियोगिता के विजेता दीपा (वाणिज्य), अरमान सिंह (नॉन-मेडिकल), ईशान (नॉन-मेडिकल) थे और कोलाज प्रतियोगिता के विजेता निश्कर्ष (कॉमर्स), ईशान और गीतांश (नॉन-मेडिकल), शिवम और चाहत (वाणिज्य) थे।

विशेष प्रशंसा पुरस्कार राधिका शर्मा (एम.एससी. जूलॉजी) को दिया गया। उप प्राचार्य प्रो अर्चना ओबेरॉय, रजिस्ट्रार डॉ. कुंवर राजीव, डीन परीक्षा डॉ. शरद मनोचा, डॉ. रितु तलवार विभागाध्यक्ष संस्कृत, डीन टाइमटेबल डॉ. अशोक कपूर ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई। विभिन्न विभागों के संकाय सदस्य प्रो. गीतिका, प्रो. रंजीता गुगलानी, प्रो. ऋचा, डॉ. गुरजीत, डॉ. कोमल नारंग, प्रो. पंकज, डॉ. अभिनय ठाकुर, प्रो. पंकज बग्गा, प्रो. रघु भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का समापन डॉ. कपिला महाजन के
औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Related posts

KMV एग्ज़िट क्लासेस के परीक्षा परिणाम घोषित करने में अग्रणी

हमें अपने एलुमनाई पर गर्व है- प्रिंसिपल डॉ. जगरूप सिंह

Proud Movement: DAV कॉलेज ने इंडिया टुडे MDRA बेस्ट कॉलेज सर्वे में हासिल की शीर्ष रैंकिंग