इनोसेंट हार्ट्स ने फायर ड्रिल गतिविधि का किया सफलतापूर्वक आयोजन

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: शहर के इनोसेंट हार्ट्स ने सभी पांचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाउन, लोहारां, नूरपुर रोड, कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड), इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस तथा कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन में सुरक्षा और तैयारियों को बढ़ाने के लिए एक सक्रिय प्रयास में एक व्यापक फायर ड्रिल इवेंट का आयोजन किया। यह ड्रिल जालंधर अग्निशमन विभाग के एक विशेषज्ञ संसाधन व्यक्ति गुरुदेव सैनी (पंजाब फायर एक्स सर्विसमैन) के विशेष मार्गदर्शन में आयोजित की गई, जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों को आग की आपात स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के बारे में शिक्षित करना था।

इस कार्यक्रम की शुरुआत एक जानकारीपूर्ण सत्र से हुई, जहां अग्निशमन विभाग के प्रतिनिधि ने अग्नि सुरक्षा प्रोटोकॉल में महत्वपूर्ण जानकारी दी। छात्रों को संभावित आग के खतरों की पहचान करना, आग बुझाने वाले यंत्रों का उपयोग करना और सुरक्षित निकासी प्रक्रियाओं को निष्पादित करना सिखाया गया। सत्र में व्यावहारिक प्रदर्शन भी शामिल थे, जिससे विद्यार्थियों को आग की विभिन्न स्थितियों पर प्रतिक्रिया देने की सही तकनीकों को प्रत्यक्ष रूप से देखने में मदद मिली।

वहीं फायर ड्रिल निर्बाध रूप से आयोजित की गई, जिसमें विद्यार्थियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और प्रक्रियाओं की गहरी समझ का प्रदर्शन किया गया। रिसोर्स पर्सन ने विद्यार्थियों और कर्मचारियों की त्वरित प्रतिक्रिया और सुरक्षा दिशानिर्देशों के पालन के लिए उनकी सराहना की। इनोसेंट हार्ट्स के चेयरमैन डॉ. अनूप बौरी ने अग्निशमन विभाग के सहयोग की सराहना की और सुरक्षित शिक्षण वातावरण को बढ़ावा देने में इस तरह के अभ्यास के महत्व पर ज़ोर दिया।

उन्होंने उल्लेख किया कि “सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस अभ्यास ने हमारे छात्रों को आपात स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक कौशल से सुसज्जित किया है। हम उनके अमूल्य मार्गदर्शन के लिए जालंधर अग्निशमन विभाग के आभारी हैं।”

Related posts

KMV ने 70 मिनट में बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

पंजाबी साहित्य सभा DAV कॉलेज ने किया साहित्यिक समागम का आयोजन

PCM SD कॉलेज के बी.वॉक कॉस्मेटोलॉजी की छात्राओं ने GNDU में पाया शीर्ष स्थान