PCMSD College For Women: जालंधर के पीजी डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक्स द्वारा रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला का औद्योगिक दौरा - News 360 Broadcast
PCMSD College for Women: जालंधर के पीजी डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक्स द्वारा रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला का औद्योगिक दौरा

PCMSD College for Women: जालंधर के पीजी डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक्स द्वारा रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला का औद्योगिक दौरा

Listen to this article

जालंधर: पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज के अर्थशास्त्र के स्नातकोत्तर विभाग द्वारा विभाग के स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं की छात्राओं के लिए रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला, जालंधर में एक औद्योगिक यात्रा का आयोजन किया गया था।

आरसीएफ भारतीय रेलवे की एक कोच निर्माण इकाई है। इसने स्व-चालित यात्री वाहनों सहित विभिन्न प्रकार के 30,000 से अधिक यात्री डिब्बों का निर्माण किया है, जो भारतीय रेलवे के कोचों की कुल आबादी का 50% से अधिक है एवम नवीनतम रुझानों और प्राथमिकताओं के साथ आगे भी बढ़े हैं। इस दौरे का उद्देश्य छात्रों को सभी तकनीकी अवधारणाओं जैसे उत्पादन, पैमाने की अर्थव्यवस्था, श्रम प्रबंधन और औद्योगिक नियमों का ज्ञान प्रदान करना था। तकनीकी विशेषज्ञों और गाइड ने विभिन्न दुकानों जैसे शीट मेटल शॉप, स्टील शॉप, पेंटिंग शॉप और फर्निशिंग शॉप का दौरा करवाया।

छात्रों ने रेल कोच फैक्ट्री के तकनीकी विशेषज्ञों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया और आवश्यक अनुभव प्राप्त किया। उन्होंने कुछ नई अवधारणाएँ भी सीखीं और एक अच्छा अनुभव प्राप्त किया। इस अवसर पर कॉलेज की प्रबंधक समिति के माननीय सदस्यों एवं प्राचार्य प्रो.(डॉ.) पूजा पराशर ने औद्योगिक भ्रमण के लिए विद्यार्थियों को बधाई दी तथा औद्योगिक भ्रमण के आयोजन हेतु अर्थशास्त्र विभाग के प्रयासों की सराहना की।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)