बच्चों में बढ़ रहा कोरोना वायरस का खतरा, इन लक्षणों को भुलकर भी ना करें नजरअंदाज - News 360 Broadcast
बच्चों में बढ़ रहा कोरोना वायरस का खतरा, इन लक्षणों को भुलकर भी ना करें नजरअंदाज

बच्चों में बढ़ रहा कोरोना वायरस का खतरा, इन लक्षणों को भुलकर भी ना करें नजरअंदाज

Listen to this article

 न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट: देश-विदेश में एक बार फिर से कोरोना महामारी के मामले बढ़ने लगे हैं। भारत में भी कोरोना वायरस के नए XE वेरिएंट के बढ़ते मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि भारत में बीते 24 घंटों में 2 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना की पहले की लहरो का बच्चों पर ज्यादा असर नहीं था लेकिन अब इस नए XE वेरिएंट की चपेट में ज्यादातर बच्चे ही आ रहे हैं। हालांकि स्कूल खुलने के बाद इन मामलों की बच्चों में बढ़ोतरी की और आशंका जताई जा रही है।

कोरोना के इस नए XE वेरिएंट के बढ़ते मामलों पर हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बीते 2 हफ्तों में बच्चों में फ्लू जैसे लक्षणों में बढ़ोतरी नजर आई है। ऐसे में अगर बच्चे को कोरोना वायरस होता भी है तो भी माता-पिता को इसके लिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि बच्चों में कोरोना के लक्षण काफी माइल्ड है और समय पर इलाज करवाने से बच्चे जल्दी ठीक भी हो रहे हैं।

बच्चों में इन लक्षणों के दिखते ही तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क:-

– सूखी खांसी

– गले में दर्द

– लूज मोशन

– बुखार

– नाक बहना

– उल्टी आना

– शरीर में दर्द

 

बच्चों को कोरोना से बचाने के उपाय
कोरोना महामारी से बच्चों को बचाने के लिए साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सही खानपान का ध्यान रखें। बच्चों को घर से बाहर कम निकलने दें और संक्रमित व्यक्ति के पास बिल्कुल भी ना जाने दें। अगर बच्चा वैक्सीनेशन के योग्य है तो जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाएं और बच्चों में नियमित रूप से हाथ साबुन और पानी से अच्छी तरह से धोने की आदत डालें।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)