HMV कॉलेजिएट स्कूल के एडमशिन डेस्क पर भारी रश - News 360 Broadcast
HMV कॉलेजिएट स्कूल के एडमशिन डेस्क पर भारी रश

HMV कॉलेजिएट स्कूल के एडमशिन डेस्क पर भारी रश

Listen to this article

जालंधर: HMV कॉलेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, हंसराज महिला महाविद्यालय परिसर में बेस्ट स्कूल आफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित स्कूल 1927 से लड़कियों को मूल्य आधारित कौशल उन्मुख शिक्षा प्रदान करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए समर्पित है। संस्थान की स्थापना डीएवी कॉलेज प्रबंध समिति द्वारा की गई एवं यह संस्था पदमश्री से अलंकृत डॉ. पूनम सूरी, अध्यक्ष डीएवी प्रबंधकत्र्री समिति, नई दिल्ली के कुशल मार्गदर्शन अधीन संचालित है। संस्था सुरक्षित, स्वच्छ एवं छात्राओं को अनुकूल परिसर प्रदान करती है। इन्हीं विशेषताओं को देखते हुए इस सत्र अधीन बड़ी संख्या में विभिन्न बोर्ड जैसे सीबीएससी/आईसीएसई एवं अन्य राज्य बोर्ड की छात्राओं द्वारा 12वीं एवं 11वीं कक्षाओं में विभिन्न विभागों जैसे नॉन मेडिकल, मेडिकल आर्ट्स और कामर्स में प्रवेश ले रहे हैं।

आटर््स विभाग के अधीन छात्राओं को अपनी इच्छानुसार विषयों का चयन करने के लिए 100 से अधिक विकल्प उपलब्ध है। इसके साथ-साथ छात्राओं को विभिन्न श्रेणियों के तहत बड़ी संख्या में छात्रवृत्ति और रियायतें प्रदान की जा रही हैं एवं मेधावी और जरूरतमंदों को उनके अध्ययन क्षेत्र की राह में कोई बाधा न आ सके, उसके लिए उनको पुस्तकें वितरित की जाती हैं। इस संस्था की 110 छात्राओं द्वारा बारहवीं की बोर्ड की परीक्षाओं में विभिन्न विषयों में शत-प्रतिशत अंक प्राप्त कर कालेज के मान-सम्मान में वृद्धि की है जो एक मुख्य आकर्षण है जिससे अधिक से अधिक इच्छुक छात्र इस संस्था में प्रवेश ले रहे हैं। 30 विद्यार्थियों ने 95 प्रतिशत से अधिक एवम् 95 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त कर संस्था का नाम रोशन किया है।

इसके अलावा संस्था की बहुतसारी छात्राएं मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी दाखिला ले रही हैं। प्राचार्या डॉ. अजय सरीन के संरक्षण में स्कूल मेडिकल, नॉन मेडिकल, कामर्स और आटर्स जैसी विभिन्न धाराओं में शिक्षा प्रदान करता है। सामाजिक विज्ञान, कम्प्यूटर भाषा और प्रदर्शन कला जैसे विभिन्न विषयों में मानविकी के छात्रों के लिए 100 से अधिक विकल्प उपलब्ध हैं। इस संस्था में छात्राओं को पाठ्यक्रम अधीन शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे जेईई, एनईईटी, सीए में शामिल होने के लिए तैयार करता है। छात्राओं को शैक्षणिक शिक्षा के अतिरिक्त अशैक्षणिक गतिविधियों एवं कालेज द्वारा अन्य प्रतियोगिताओं में प्रतिभागिता कर उनमें आत्मविश्वास पैदा कर उनको उचित मंच प्रदान करता है एवं छात्राओं का सर्वन्मुखी विकास कर उनके लक्ष्य तक पहुंचने में हर संभव सहायता करता है।

एच.एम.वी. कॉलेजिएट स्कूल भविष्य के नेताओं के भाग्य को आकार देने के लिए विश्व स्तर की शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्रीमती मीनाक्षी स्याल, स्कूल कोआर्डिनेटर ने बताया कि कॉलेजिएट स्कूल का वल्र्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर है, ए.सी. लाइब्रेरी की सुविधा, स्मार्ट एवं आलीशान लैबोरटरीज, विद्यार्थियो की पढऩे की क्षमता मेंवृद्धि करते हैं। सब सुख सुविधाओं से लैस तीन होस्टल हैं, जहां भारत के भिन्न-भिन्न प्रांतों से छात्राएं शिक्षा प्राप्त करने के लिए आती हैं। बस सुविधा ब्यास, फगवाड़ा, कपूरथला, आदमपुर एवं भुल्लथ आदि क्षेत्रों से उपलब्ध है। यह संस्था बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए उत्तम शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)