कैसे कर सकते है आप अपने डिप्रेशन को दूर - News 360 Broadcast
कैसे कर सकते है आप अपने डिप्रेशन को दूर

कैसे कर सकते है आप अपने डिप्रेशन को दूर

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रोडकास्ट: आज कल जहा कोरोना जैसी वैश्विक का प्रकोप देखने को मिल रहा है, वही दूसरी और आदमी डिप्रेशन का शिकार होता जा रहा है। depression कई बार थोड़े से समय के लिए ही रहता है, कभी यही depression एक भयानक रूप ले लेता है। कोई इंसान डिप्रेशन से संबंधी बीमारी से पीड़ित होता है, Depression की स्थिति तब होती है जब हम जीवन के हर पहलू पर नकारात्मक (negative attitude) रूप से सोचने लगते हैं।

जब यह स्थिति चरम पर पहुंच जाती है तो इंसान को अपनी ज़िंदगी बेकार लगने लगती है, और धीरे-धीरे इंसान डिप्रेशन की स्थिति मे पहुच जाता है। चिंता और तनाव के कारण शरीर में कई हार्मोन (hormones) का level बढ़ता जाता है, जिनमें एड्रीनलीन (adrenaline) और कार्टिसोल (cortisol) प्रमुख हैं। लगातार तनाव(stress) और चिंता(tension) की स्थिति अवसाद यानि की depression में बदल जाती है।Depression की स्थिति तब होती है जब हम जीवन के हर पहलू पर नकारात्मक (negative attitude) रूप से सोचने लगते हैं। जब यह स्थिति चरम पर पहुंच जाती है तो इंसान को अपनी ज़िंदगी बेकार लगने लगने लगती है और धीरे धीरे इंसान डिप्रेशन की स्थिति मे पहुच जाता है ।

 

डिप्रेशन के लक्षण

1. निरन्तर चिंता करना

2. स्वस्थ के विषय में चिंता करना

3. नकारात्मक विचार आना

4. भ्रामक विचार

5.काम में मन ना लगना

6. स्वभाव चिड़चिड़ा होना

7.छोटो छोटी बातो पर गुस्सा आना

8.भ्रम करना

 

अपनी रोजमरा की लाइफ में कुछ चीजों को अपना कर हम इस डिप्रेशन को दूर कर सकते है

गाने सुनना

तनाव या दबाव को दूर करने के लिए एक अच्छी तकनीक या योजना है कि व्यक्ति को गाने सुनने चाहिए।

भावनाओ को बाहर निकलना

व्यक्ति अपनी समस्याओ को दूसरे लोगो जैसे दोस्त, भाई, बहन, आदि के साथ बाटता या सांझा करता है तो इससे उसका मन हल्का हो जाता है और तनाव कम हो जाता है

नशीली चीज़ों का सेवन न करे

अक्सर तनाव को कम करने के लिए व्यक्ति शराब , ड्रग्स, सिगरेट आदि का सहारा लेते है जिससे कुछ टाइम के लिए तो वो उस स्थिति से दूर हो जाते है लेकिन धीरे धीरे वो एक गम्भीर लत बन जाती है जो एक नए तनाव को पैदा करती है इसलिए इंसान को इससे दूर ही रहना चाहिये

रोजाना सुबह प्राणायाम करे

अगर आप टेंशन और डिप्रेशन से मुक्त होना चाहते हैं तो रोज प्राणयाम करें। इस योग से टेंशन, स्ट्रैस और डिप्रेशन कम होता है और बुद्धि तेज होती है।

हंसने की कला सीखें

हंसने से stress का स्तर कम होता है और हमारी मांसपेशियों को आराम मिलता है। इससे feel good factor बढ़ता है

अकेलेपन से छुटकारा पाये

अकेलापन डिप्रेशन का एक सबसे बड़ा कारण है। अगर आपके परिवार मे कोई इंसान डिप्रेशन से पीड़ित है तो जितना हो सके उसके साथ समय बिताए।

 

 

 

Other Article In This Category –

A Guide to Local SEO

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)