मैडिटेशन से कैसै रख सकते है, आप अपने आप को स्वस्थ, क्या होता है मैडिटेशन? - News 360 Broadcast
मैडिटेशन से कैसै रख सकते है, आप अपने आप को स्वस्थ, क्या होता है मैडिटेशन?

मैडिटेशन से कैसै रख सकते है, आप अपने आप को स्वस्थ, क्या होता है मैडिटेशन?

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रोडकास्ट (जालंधर): मैडिटेशन से भावनात्मक रूप से शांति और स्थिरता की प्राप्ति होती है। मैडिटेशन एक अभ्यास है जिसमें कोई व्यक्ति एक तकनीक का उपयोग करके किसी विशेष वस्तु, विचार या गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि फोकस और जागरूकता को बढ़ाया जा सके। इसका अभ्यास एक व्यक्ति को मानसिक रूप से स्पष्ट बनाता है। Meditation एक ऐसा रास्ता है जो हमारे जीवन को और बेहतर बनाने में हमारी सहायता करता है, यह न केवल हमारी मानसिक शांति को बनायें ऱखने में योगदान देता है बल्कि यह हमारे जीवन के उद्देश्य को प्राप्त करने में भी बहुत बड़ी भूमिका अदा करता है।

Meditation बिलकुल उसी तरह काम करता है, जैसे आप रात को सोने के बाद सुबह को अपने आपको शांत और एनर्जी से भरा हुआ महूसस करते है। परन्तु मैडिटेशन का मतलब सोना नही है बल्कि यह एक ऐसी अवस्था होती है, जो आपके जाग्रित होते हुए आपके दिमाख में चलने वाले विचारों को शून्य कर देता है और आपके वास्तविक रूप से अवगत कराता है।

ओशो ने अपनी ध्यान विधि के बारे मे बताते हुए कहा है कि Meditation से हम उन सभी बीमारियों का भी इलाज़ कर सकते है जिनका इलाज़ अभी तक संभव नहीं है।

आप meditation कही भी और कभी भी कर सकते है लेकिन सुबह 4बजे से लेकर 6 बजे तक का समय और शांत वातावरण को मैडिटेशन के लिए सवश्रेष्ठ माना जाता है और साथ ही यह स्थिति आपको ध्यान करने में मदतगार सिद्ध होती है।

मैडिटेशन करने की हजारों विधियाँ हो सकती है लेकिन जो सबसे आसान और सरल विधि है वह अपने रीढ़ की हड्डी यानि कमर को सीधें रखें और साथ ही अपनी गर्दन को भी सीधे रखकर आप किसी भी शांत स्थान पर बैठकर, लेटकर, खड़े होकर जैसे आपको सुविधाजनक लगे उस तरह आप meditation कर सकते है।

शुरुवाती दिनों में Meditation करना थोड़ा कठिन होता है इसलिए इसके लिए आपको प्रतिदिन अभ्यास की आवश्यकता होती है ध्यान करने से हमारे शरीर को अनगणित लाभ प्राप्त होते है और शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है।

तो चलिए जानते है कि ध्यान से होने वाले फायदे:

  • Mental और Physical Health, को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है।
  • मेडिटेशन तनाव कम करने में मदद करता है।
  • नशो से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।
  • यह आपके Concentration Level (एकाग्रता) को बहुत अधिक बढ़ाता है और आपको काफ़ी हद तक शांत भी बनाता है।
  • मेडिटेशन करने से अनिंद्रा (Insomnia) की बीमारी में भी काफ़ी राहत मिलती है।
  • मेडिटेशन करने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है, और Blood Pressure और Sugar भी Control में रहता है।
CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)