एचएमवी में विज्ञान सर्वत्र पूज्यते सात दिवसीय समारोह का उद्घाटन - News 360 Broadcast
एचएमवी में विज्ञान सर्वत्र पूज्यते सात दिवसीय समारोह का उद्घाटन

एचएमवी में विज्ञान सर्वत्र पूज्यते सात दिवसीय समारोह का उद्घाटन

Listen to this article

जालंधर: हंस राज महिला महाविद्यालय, जालंधर में भारत सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय, विज्ञान प्रसार, संस्कृति मंत्रालय एवं पंजाब स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एवं टेक्नालोजी के सौजन्य से आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत नेशनल साइंस वीक का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के तहत भारतीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के योगदान को प्रदर्शित करने के लिए देश भर के 75 शहरों में आजादी के अमृत महोत्सव के शीर्षक अधीन आयोजित किया जा रहा है एवं पंजाब में यह पांच स्थानों में मनाया जा रहा है।

पंजाब की नोडल एजेंसी पंजाब स्टेट कौंसिल फार साईंस एवं टेक्नालोजी ने एचएमवी को विज्ञान सर्वत्र पूज्यते शीर्षक अधीन ऑनलाइन एवं आफलाइन स्तर पर मनाने का अवसर प्रदान किया गया है। समारोह के प्रथम दिवस का आगाज वर्चुअल प्लेटफार्म पर आरंभ किया गया। इस अवसर पर डॉ. गरिमा गुप्ता, साईंटिस्ट स्टाफ भारत सरकार के बायोटेक्नालोजी विभाग एवं डॉ. नीलिमा जैरथ, डायरैक्टर जनरल आफ पुष्पा गुजराल साइंस सिटी भी मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहे।

प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन ने डॉ. गरिमा गुप्ता की प्रशंसा करते हुए उनका तहे दिल से स्वागत किया व कहा कि संस्था के स्टाफ व छात्राओं के अथक प्रयासों के कारण ही आज संस्था की सफलता के सुनहरी पंखों में एक पंख और जुड़ गया है। उन्होंने कहा कि संस्था हमेशा ही अपनी मेहनत व दृढ़ निश्चय के कारण देश में शिक्षा के क्षेत्र में हमेशा अग्रणी रही है। डॉ. गरिमा गुप्ता ने कहा कि विज्ञान के बिना विकास संभव नहीं है। उन्होंने महान वैज्ञानिकों को स्मरण करते हुए कहा कि यह सभी महान वैज्ञानिक विज्ञान के क्षेत्र में एक मील पत्थर है जो कि हमारी युवा पीढ़ी को विज्ञान के क्षेत्र में प्रगति व प्रसार के लिए प्रेरित करते हैं एवं कहा कि विज्ञान एक तोहफा है जिसको संभाल कर रखने एवं विकसित करने की जरूरत है। मंच का संचालन डॉ. अंजना भाटिया द्वारा सफलतापूर्वक किया गया। समारोह का अंत राष्ट्रीय गीत के माध्यम से किया गया।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)