HMV में आयोजित एक्सपर्ट टॉक

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के हंसराज महिला महाविद्यालय की सी.वी. रमन साइंस सोसाइटी की ओर से डीबीटी स्टार स्कीम भारत सरकार के सौजन्य से एक्सपर्ट टॉक का आयोजन किया गया। इसका विषय आर्गेनिक वेस्ट से बायोलॉजिकल हाइड्रोजन प्रोडक्शन: बायोप्रोसैस इंजीनियरिंग तथा बायोरिफ्राइनरी एप्रोच था। बतौर रिसोर्स पर्सन डॉ. बी.आर. अंबेदकर, एनआईटी जालंधर के बायोटेक्नालिजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. निताई बासक उपस्थित थे।

प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन, डीन अकादमिक व जूलॉजी विभागाध्यक्षा डॉ. सीमा मरवाहा, फैकल्टी ऑफ साइंस के इंचार्ज दीपशिखा व सीवी रमन साइंस सोसाइटी की इंचार्ज सलोनी शर्मा ने प्लांटर भेंट कर उनका स्वागत किया। प्राचार्या डॉ. अजय सरीन ने इतना ज्ञानवर्धक लैक्चर करवाने के लिए साइंस फैकल्टी को बधाई दी तथा कहा कि इस प्रकार के प्रयास से ज्ञान के भंडार विशेषज्ञों से रूबरू होने का अवसर छात्राओं को मिलता है। डीन इनोवेशन एवं बॉटनी विभागाध्यक्षा डॉ. अंजना भाटिया ने रिसोर्स पर्सन का परिचय दिया।

इस टॉक का उद्देश्य था कि छात्राएं अपने अंदर की काबलियत को पहचानते हुए रिसर्च के लिए आगे आएं। डॉ. निताई बासक ने कहा कि रिसर्च को ईमानदार होना बहुत जरूरी है। साइंस की छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि गणित का ज्ञान भी अति आवश्यक है। डॉ. बासक ने पर्पल सल्फर बैक्टीरिया के माध्यम से हाइड्रोजन उत्पादन की जानकारी दी। उन्होंने रोजमर्रा के जीवन से उदाहरण दिए तथा कहा कि अपने ज्ञान को अपडेट रखना जरूरी है।

अंत में छात्राओं ने डॉ. बासक से प्रश्न भी पूछे। इस अवसर पर डॉ. हरप्रीत सिंह, सुशील कुमार, डॉ. जतिंदर, सुमित, डॉ. श्वेता चौहान, पूर्णिमा, डॉ. रमनदीप कौर, डॉ. साक्षी वर्मा, हरप्रीत कौर, डॉ. सिम्मी गर्ग, डॉ. शुचि शर्मा, रवि कुमार भी उपस्थित थे।

Related posts

KMV एग्ज़िट क्लासेस के परीक्षा परिणाम घोषित करने में अग्रणी

हमें अपने एलुमनाई पर गर्व है- प्रिंसिपल डॉ. जगरूप सिंह

Proud Movement: DAV कॉलेज ने इंडिया टुडे MDRA बेस्ट कॉलेज सर्वे में हासिल की शीर्ष रैंकिंग