इनोसेंट हार्ट्स का प्रत्येक विद्यार्थी देश भक्ति से दिखा ओत-प्रोत

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड, कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड), बी.एड कॉलेज तथा मैनेजमेंट कॉलेज के प्रत्येक विद्यार्थी ने आजादी के अमृत महोत्सव में भाग लेकर अपने तिरंगे व देश के प्रति सम्मान प्रकट किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों के लिए अनेक गतिविधियों का आयोजन किया गया। बच्चों ने मातृभूमि की अद्भुत कविताएं सुनाकर देशभक्ति का जज्बा जगाया तथा विद्यालय को देश-प्रेम से सराबोर कर दिया। ‘विकसित भारत’ थीम के अंतर्गत नृत्य, संगीत, रोल प्ले भाषण प्रतियोगिता एवं पोस्टर मेकिंग गतिविधियां करवाई गईं, जिनमें विद्यार्थियों ने बहुत उत्साह दिखाया। पूरा सप्ताह चलने वाली इन गतिविधियों में इनोकिड्स के नन्हे मुन्ने बच्चे विभिन्न स्वतंत्रता सेनानियों की वेशभूषा में सजकर आए और उन्होंने उनकी महान कुर्बानियों को याद करते हुए उन्हें नमन किया।

विद्यालय के प्रांगण को तिरंगे के रंगों से सजाया गया। इस दौरान ‘भारत माता की जय’ तथा ‘वंदे मातरम’ के नारों से विद्यालय परिसर गूँज उठा। विशेष प्रार्थना सभा के दौरान सभी विद्यार्थियों को स्वतंत्रता दिवस के महत्व से अवगत करवाया गया। कक्षा पहली व दूसरी के बच्चों ने ‘सारे जहां से अच्छा’ शीर्षक के अंतर्गत कॉस्ट्यूम परेड में भाग लिया। कक्षा चौथी के बच्चों ने देशभक्ति की कविताओं के द्वारा राष्ट्र के प्रति अपने प्रेम को अभिव्यक्त किया। कक्षा पांचवी के बच्चों के लिए ‘स्वतंत्रता सेनानियों’ पर आधारित एक क्विज़ आयोजित किया गया, जिसमें बच्चों ने बड़े उत्साह से भाग लिया। कक्षा छठी के बच्चों ने स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति अपनी भावनाओं को लेखनीबद्ध किया।

इस अवसर पर हेरिटेज व लिटरेरी क्लब के विद्यार्थियों के लिए ट्रिविया टाइटन्स: क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा कक्षा नवमी तथा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए ‘स्वतंत्रता दिवस’ के उपलक्ष्य पर अंतर्सदनीय काव्य-प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें  विद्यार्थियों ने अपने देश व तिरंगे के प्रति अपनी भावनाओं, अपने जज़्बे को व्यक्त किया। विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत देशभक्ति गीतों ने सभी को देश-प्रेम से ओत-प्रोत कर दिया। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों की याद दिलाता, विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत नृत्य ने सबका मन मोह लिया।

वहीं इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन की एनएसएस इकाई ने ‘विकसित भारत’ थीम के तहत हमारे राष्ट्रीय नायकों के जीवन और योगदान पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया। स्कूलों व कॉलेजों के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इसके बाद राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गई और राष्ट्रगान गाया गया।

Related posts

इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन ने किया ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन

HMV की छात्रा ने साउथ एशियन गेम्स में जीता गोल्ड व सिलवर मेडल

DAV कॉलेज में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान सम्मेलन का हुआ आयोजन