श्री सत्य साईं सेवा संगठन के साथ सिविल अस्पताल पहुंचे डिवीजनल कमिश्नर

डिवीजनल कमिश्नर ने मरीजों को नाश्ता और दलिया बांट कर की सेवा

संस्था ने सरकारी अस्पताल में चल रही रसोई और फार्मेसी का किया निरीक्षण

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: डिविजनल कमिश्नर, श्री सत्य साईं सेवा संगठन के अखिल भारतीय अध्यक्ष निमेश पंड्या के साथ जालंधर के सरकारी अस्पताल जालंधर पहुंचे। यहां प्रदीप सभरवाल ने कहा कि रोगी सेवा सर्वोत्तम सेवा है और इस क्षेत्र में सत्य साईं सेवा संगठन का योगदान सराहनीय है। वह श्री सत्य साईं सेवा संगठन के अखिल भारतीय अध्यक्ष निमेश पंड्या के साथ सरकारी अस्पताल जालंधर पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने जहां रसोई व फार्मेसी का निरीक्षण किया, वहीं मरीजों को नाश्ता व दलिया बांटने की सेवा की।

डिवीजनल कमिश्नर ने कहा कि समाज को ऐसी संस्थाओं की जरूरत है, जो मानवता के कल्याण के लिए आगे आएं, ताकि जरूरतमंदों की मदद की जा सके। उन्होंने कहा कि उनके पिता श्री प्रेम पाल सभरवाल सिविल अस्पताल और ईएसआई में लगभग 40 वर्षों तक सेवा निभाई और अब वे स्वयं मरीजों की सुविधा के लिए विशेष कदम उठा रहे है। संस्था के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि भारत के लगभग सभी जिलों में श्री सत्य साई सेवा संस्था द्वारा मरीजों की सुविधा के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे है। भोजन की गुणवत्ता का आकलन करते हुए प्रदीप सभरवाल ने कहा कि संस्था सिविल अस्पताल में एक रसोई चला रही है, जहां सेवादारों की तरफ से लगभग 300 मरीजों और उनके साथ आने वाले लोगों को मुफ्त नाश्ता, दलिया आदि उपलब्ध करवाया जा रहा है।

कहा-रोगी सेवा सर्वोत्तम सेवा है

उन्होंने मरीजों को निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही दवाओं का जायजा लेते हुए कहा कि संस्था द्वारा सरकारी अस्पताल में ही एक फार्मेसी भी चलाई जा रही है और यहां निःशुल्क दवाएं (किडनी रोगियों के लिए एर्थोप्रोटीन एवं अन्य रोगियों के लिए सामान्य दवाएं) दी जा रही है आँखों के रोगियों को निःशुल्क दवा के साथ-साथ चश्मा भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संस्था जालंधर और पट्टी में जरूरतमंदों की मदद के लिए दो मुफ्त एंबुलेंस भी चला रही है। इसके अलावा संस्था द्वारा लावारिस शवों का दाह संस्कार भी करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संस्था ने सिविल अस्पताल जालंधर में मुफ्त रक्त जांच के लिए लगभग 3 लाख 25 हजार की लागत वाली एक आधुनिक मशीन भी प्रदान की है। इसके अलावा ए.सी लैब, ए.सी ब्लड बैंक, ए.सी संस्था ने अस्पताल को ऑपरेशन थिएटर के साथ पंखे, वाटर कूलर भी उपलब्ध करवाए है।

मरीजों की मदद के लिए की श्री सत्य साईं सेवा संगठन की प्रशंसा

डिवीजनल कमिश्नर ने बताया कि अध्यक्ष श्री निमेश पंड्या के नेतृत्व में संस्था ने मांझा बार्डर एरिया के 108 गांवों को भी गोद लिया है, जहां निशुल्क मैडीकल जांच कैंप के अलावा संस्था बच्चों की शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में भी प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि संस्था के पास इन गांवों में ए.सी. संस्था के अंतर्गत चलने वाले बाल विकास संस्थान द्वारा कंप्यूटर लैब सहित विशेष कक्षाएं भी संचालित की जाती है। उन्होंने कहा कि इन कक्षाओं में बच्चों को नैतिक के साथ-साथ समाज के लिए जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसके अलावा खेल के क्षेत्र में बच्चों को कबड्डी के खेल से जोड़ा जा रहा है और यह गांव स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर तक खेला जाता है।

बता दे है कि श्री सत्य साईं सेवा संगठन के अखिल भारतीय अध्यक्ष निमेश पंड्या, राष्ट्रीय को-आडीनेरटर श्री कोटेश्वर राव, जोनल अध्यक्ष डा. संजय अग्रवाल और श्री मुरली जोजो सहित संगठन की विशेष हस्तियाँ जालंधर पहुँच चुकी है और वे दो दिनों के लिए पंजाब के दौरे पर है। इस बीच, अखिल भारतीय अध्यक्ष श्री निमेश पंड्या ने गांव नडाला में एक राज्य स्तरीय सम्मेलन भी किया, जिसमें पंजाब के जिला अध्यक्षों के प्रदर्शन की समीक्षा की गई, ताकि वे अधिक गंभीरता से मानवता की सेवा कर सकें।

इस अवसर पर एस.डी.एम जय इंद्र सिंह, सिविल सर्जन डा. ज्योति शर्मा, सचिव जिला रेड क्रॉस सोसाइटी इंद्रपाल सिंह, अनिल शर्मा, अविनाश शर्मा, राजिंदर भल्ला, विजय महाजन, संजीव चड्ढा, आकाश मल्होत्रा, राम सेवक, रामू, विकास कपूर, जीती सहगल के अलावा अन्य हस्तियाँ भी उपस्थित थी।

Related posts

HMV में विशेष नृत्य कार्यक्रम का हुआ आयोजन

बुजुर्गों व विधवाओं को बड़ी राहत: MLA रमन अरोड़ा ने लाभपात्रियों को बांटे पेंशन मंजूरी पत्र

HMV कॉलेजिएट स्कूल में टैलेंट कार्निवाल का हुआ आयोजन