डीसी ने चाइनीज स्ट्रिंग की बिक्री की जांच के लिए कमेटियां बनाईं - News 360 Broadcast

डीसी ने चाइनीज स्ट्रिंग की बिक्री की जांच के लिए कमेटियां बनाईं

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर न्यूज़ ): dc formed committees to probe sale of chinese string : उपायुक्त जसप्रीत सिंह ने इन खतरनाक पतंगों से लोगों की कीमती जान बचाने के लिए चाइनीज पतंग की डोरियों की बिक्री पर रोक लगाने के लिए ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए विशेष समितियों का गठन किया है।

विवरण का खुलासा करते हुए, डीसी ने कहा कि संबंधित एसडीएम ग्रामीण क्षेत्रों में टीमों का नेतृत्व क्षेत्र के डीएसपी, तहसीलदार / नायब तहसीलदार, नगर परिषदों के कार्यकारी अधिकारियों, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के ईई / एसडीओ जैसे सदस्यों की सहायता से करेंगे।

इसी तरह, संयुक्त आयुक्त नगर निगम जालंधर शहरी इलाकों के लिए समिति का नेतृत्व करेंगे, उन्होंने कहा कि अधीक्षक तहबाजारी, संबंधित एसीपी, तहसीलदार / नायब तहसीलदार, पीपीसीबी से ईई / एसडीओ समिति के सदस्यों के रूप में अधिकारी की सहायता करेंगे।

डीसी ने आगे कहा कि समितियों को बाजार में चाइनीज पतंग की डोर की बिक्री की जांच करने और इस प्रतिबंधित स्टिंग को बेचने वाले पाए जाने पर कार्रवाई करने का अधिकार दिया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि जिला प्रशासन ने 14 नवंबर, 2022 को सीआरपीसी की धारा 144 के तहत चीनी पतंग की डोर की बिक्री के संबंध में प्रतिबंध आदेश पहले ही जारी कर दिया था, जिसके तहत इस स्टिंग का भंडारण, बिक्री और उपयोग प्रतिबंधित घोषित किया गया था। पतंगबाजी का सीजन शुरू होने के साथ ही प्रशासन ने धागे के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए कदम उठाए हैं।

डीसी ने कहा कि इस सिंथेटिक/प्लास्टिक-लेपित स्टिंग का उपयोग न केवल मनुष्यों के लिए बल्कि पक्षियों के लिए भी हानिकारक है क्योंकि अतीत में गंभीर चोटों के कई मामले भी सामने आए हैं। इसलिए जिला प्रशासन प्रतिबंध के आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)