DAV कॉलेज के छात्रों ने कांजली वेटलैंड का किया भ्रमण

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के डीएवी कॉलेज के जूलॉजी विभाग ने हाल ही में पंजाब जैव विविधता बोर्ड के माध्यम से सफलतापूर्वक अनुदान प्राप्त करने के बाद जैव विविधता दिवस 2024 को बड़े उत्साह के साथ मनाया। इस समारोह के विस्तार के रूप में छात्रों के लिए कांजली वेटलैंड के शैक्षिणक दौरे का आयोजन किया गया था। डार्विन जूलॉजिकल सोसाइटी के तत्वावधान में डीएवी कॉलेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों के लिए कांजली वेटलैंड, एक नामित रामसर साइट 1160 की एक शैक्षिक यात्रा का आयोजन किया गया था।

वहीं प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने कहा कि इस प्रकार के भ्रमण एक व्यावहारिक अनुभव प्रदान करते है, जिससे छात्रों को विविध वेटलैंड पारिस्थितिकी प्रणालियों को करीब से देखने और अध्ययन करने का मौका मिलता है। यह पहल न केवल छात्रों की जैव विविधता की समझ को समृद्ध करेगा बल्कि पर्यावरण शिक्षा और संरक्षण प्रयासों के लिए कॉलेज की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। विभागाध्यक्ष प्रो. पुनीत पुरी, डॉ. कपिला महाजन और डॉ. अभिनय ठाकुर, अध्यक्ष, डार्विन जूलॉजिकल सोसाइटी और प्रो पंकज बग्गा ने पूरी यात्रा में विशेष मार्गदर्शन प्रदान किया। भारत सरकार के राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण और पंजाब विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित इस पहल ने छात्रों को वेटलैंड पारिस्थितिकी तंत्र की समृद्ध जैव विविधता का सीधे अनुभव करने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया।

इस भ्रमण का उद्देश्य छात्रों की वेटलैंड पारिस्थितिकी प्रणालियों, पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने में उनकी भूमिका और उनके संरक्षण के महत्व की समझ को बढ़ाना था। छात्रों ने पक्षी, पौधों की पहचान करने और वेटलैंड पारिस्थितिकी पर चर्चा सहित विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया, जो संकाय सदस्यों द्वारा निर्देशित थे।

Related posts

HMV को GNDU द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कॉलेज इको क्लब के रूप में किया गया सम्मानित

DAV कॉलेज की NSS इकाई ने की स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत

इनोसेंट हार्ट्स के पांचों स्कूलों का जोनल तथा जिला स्तरीय मुकाबले में शानदार प्रदर्शन