DAV कॉलेज ने नए छात्रों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का किया आयोजन

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: शहर के डीएवी कॉलेज की लाजपत राय लाइब्रेरी में इस सप्ताह यूजर ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया, जिसका उद्देश्य नए छात्रों को लाइब्रेरी के व्यापक संसाधनों और सेवाओं से परिचित कराना है। पुस्तकालय में आयोजित आठ दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरुआत 10+1 के छात्रों के साथ हुई और इसके बाद सभी स्नातक कक्षाओं जैसे बी.कॉम, बी.एससी, बीएजेएमसी, बीएफएसटी, बीबीए और बी.ए. के छात्र प्रतिभागी बने। प्राचार्य, डॉ. राजेश कुमार ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और कहा कि हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक विद्यार्थी यह जान सके कि पुस्तकालय संसाधनों और सेवाओं का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए। कॉलेज की लाइब्रेरी ज्ञान, सीखने, अनुसंधान की आवश्यकताओं के लिए हमेशा उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि डीएवी कॉलेज लाइब्रेरी उत्तर भारत की सबसे बड़ी कॉलेज लाइब्रेरी में से एक है, जिसमें 2 लाख से अधिक पुस्तकों का विशाल संग्रह है। पुस्तकालय की बुक बैंक योजना के तहत मेधावी एवं वंचित विद्यार्थियों को पुस्तकें निःशुल्क उपलब्ध कराई जाती हैं ताकि उनकी शिक्षा में कोई बाधा न आये। इंटरैक्टिव कार्यशालाएं इस कार्यक्रम की एक प्रमुख विशेषता थी। एचओडी नवीन सैनी और लाइब्रेरियन स्वेता ने प्रभावी अनुसंधान तकनीकों पर विभिन्न सत्र आयोजित किए, जिसमें भौतिक और डिजिटल दोनों संसाधनों को नेविगेट करने, लाइब्रेरी की ई-पुस्तकों और ऑनलाइन पत्रिकाओं तक पहुंचने और उपयोग करने के बारे में सुझाव दिए गए। ओरिएंटेशन में लाइब्रेरी का व्यापक दौरा शामिल था, जिसमें डिजिटल मीडिया लैब, संदर्भ डेस्क और विषय विशिष्ट पढ़ने के क्षेत्रों जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर प्रकाश डाला गया था। छात्रों को लाइब्रेरी के ऑनलाइन कैटलॉग, बुक लेंडिंग सिस्टम और एनलिस्ट और डेलनेट जैसे विभिन्न डेटाबेस से भी परिचित कराया गया। कार्यक्रम का समापन प्रश्नोत्तर सत्र के साथ हुआ।

इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष प्रो नवीन सैनी, लाइब्रेरियन प्रो शवेता, अरुण पाराशर, शबनम, राम चंद्र, सुरिंदर कौर, चंदन एवं अन्य लाइब्रेरी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

Related posts

KMV ने 70 मिनट में बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

पंजाबी साहित्य सभा DAV कॉलेज ने किया साहित्यिक समागम का आयोजन

PCM SD कॉलेज के बी.वॉक कॉस्मेटोलॉजी की छात्राओं ने GNDU में पाया शीर्ष स्थान