DAV कॉलेज को फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के लिए मिला 3.5 लाख रु का अनुदान

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: शहर के जालंधर को एआईसीटीई प्रशिक्षण और शिक्षण (अटल) अकादमी, भारत सरकार की तरफ से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इसके अनुप्रयोगों पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (एफडीपी) आयोजित करने के लिए चुना गया है। प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने समन्वयक टीम को बधाई देते हुए बताया कि प्रस्ताव मई, 2024 के महीने में एआईसीटीई प्रशिक्षण और शिक्षण(अटल) अकादमी, भारत सरकार को भेजा गया था और इन छह दिवसीय कार्यक्रम के संचालन के लिए अधिकारियों द्वारा 3.5 लाख रुपये का अनुदान मंजूर किया गया है। अटल अकादमी का मुख्य उद्देश्य देश में गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा प्रदान करने की योजना बनाना, विभिन्न उभरते क्षेत्रों में प्रशिक्षण के माध्यम से अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने में तकनीकी संस्थानों का सहयोग करना है।

उल्लेखनीय है कि बेसिक एफडीपी के लिए प्राप्त 5000 आवेदनों में से केवल 425 आवेदनों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, पंजाब राज्य से चयनित दो कॉलेजों में से एक डीएवी कॉलेज है। डॉ. पी.के. शर्मा (एफडीपी के समन्वयक) ने बताया कि यह कार्यक्रम 16 दिसंबर 2024 से 21 दिसंबर 2024 तक आयोजित किया जाएगा। अतिथि व्याख्यान देने के लिए आईआईटी, एनआईटी, केंद्रीय विश्वविद्यालयों के प्रख्यात वक्ताओं को आमंत्रित किया जाएगा। इस एफडीपी का उद्देश्य शिक्षा जगत और उद्योग को एआई और मशीन लर्निंग से संबंधित नवीनतम तकनीकों के बारे में ज्ञान साझा करने और बढ़ाने के लिए विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने के लिए एक साझा मंच प्रदान करना है। प्रतिभागी विविध कम्प्यूटेशनल क्षेत्रों से संबंधित समस्याओं को हल करने के तरीके विकसित करना सीखेंगे।

वहीं डॉ. राजीव पुरी (सह-समन्वयक) ने बताया कि एआईसीटीई से अनुमोदित संस्थानों के संकाय सदस्य, शोधकर्त्ता, उद्योग पेशेवर, संस्थानों के प्रमुख द्वारा नामित इस एफडीपी में शामिल हो सकते हैं। प्रतिभागियों का चयन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर अधिकतम 50 प्रतिभागियों के लिए किया जाएगा। इस एफडीपी में भाग लेने के लिए कोई पंजीकरण शुल्क नहीं है। एफडीपी के लिए पंजीकरण 1 अगस्त, 2024 से शुरू होगा। पंजीकरण की अंतिम तिथि 1 दिसंबर 2024 होगी। एफडीपी के बारे में अधिक जानकारी कॉलेज की वेबसाइट – www.davjalandhar.com पर जाकर प्राप्त की जा सकती है।

Related posts

KMV ने 70 मिनट में बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

पंजाबी साहित्य सभा DAV कॉलेज ने किया साहित्यिक समागम का आयोजन

PCM SD कॉलेज के बी.वॉक कॉस्मेटोलॉजी की छात्राओं ने GNDU में पाया शीर्ष स्थान