कल हो सकती हैं पंजाब में कांग्रेस सीएम चेहरे की घोषणा, राहुल गांधी ले सकते हैं फैसला... - News 360 Broadcast
कल हो सकती हैं पंजाब में कांग्रेस सीएम चेहरे की घोषणा, राहुल गांधी ले सकते हैं फैसला…

कल हो सकती हैं पंजाब में कांग्रेस सीएम चेहरे की घोषणा, राहुल गांधी ले सकते हैं फैसला…

Listen to this article

न्यूज़360ब्रोडकास्ट,चंडीगढ़

कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार 27 जनवरी को पंजाब के दौरे पर जाएंगे। वह पूरे दिन पंजाब विधानसभा चुनाव प्रचार के सिलसिले में यहां रहेंगे, हालांकि उनके दौरे से जुड़ा सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या वह पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस उम्मीदवार की घोषणा करेंगे। जैसा कि उन्होंने 2017 में तत्कालीन कांग्रेस नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह की घोषणा की थी। इस सवाल के संदर्भ में अगर हम पंजाब प्रदेश कांग्रेस (पीपीसी) के कार्यकर्ताओं की उम्मीदों पर नजर डालें तो यह है कि मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया जाए। ताकि पूरे राज्य संगठन को इस बात की स्पष्ट समझ हो कि वे किसके नेतृत्व में चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं राहुल गांधी अब तक सामूहिक नेतृत्व के फॉर्मूले पर जोर देते रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के मामले से जुड़े कुछ दिलचस्प पहलुओं पर गौर किया जा सकता है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार 27 जनवरी को राहुल गांधी का पंजाब में एक दिवसीय कार्यक्रम है। वे सबसे पहले अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में श्रद्धांजलि देंगे। फिर दुर्गियाना मंदिर और भगवान वाल्मीकि मंदिर के दर्शन करें। उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और पार्टी के सभी 117 उम्मीदवार होंगे। यात्रा के अंतिम चरण में जालंधर मीठापुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चुनावी रैली करेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि फिलहाल चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए जनसभाओं पर रोक लगा दी है। यह देखना दिलचस्प होगा।

पंजाब में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को लगता है कि राहुल गांधी अपने पहले चुनावी दौरे में चौंकाने वाला फैसला दे सकते हैं। यानी मुख्यमंत्री पद के लिए एक ऐसा नाम जिसके बारे में अभी ज्यादा कयास नहीं लगाए गए हैं।हालांकि, विशेषज्ञ ऐसा नहीं सोचते हैं। उनके अनुसार, पार्टी का मौजूदा रुख जाट समुदाय के नवजोत सिंह सिद्धू, दलित सिख चरणजीत सिंह चन्नी और हिंदू नेता सुनील जाखड़ को बराबरी पर रखने का है। इसलिए पार्टी बार-बार सामूहिक नेतृत्व की बात कर रही है। राहुल गांधी इस स्टैंड को मजबूत कर सकते हैं।

 

Congress CM face may be announced in Punjab tomorrow, Rahul Gandhi can take decision…

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)