केंद्रीय टीम ने जल शक्ति अभियान के निरीक्षण के लिए किया जालंधर जिले का दौरा

दौरे का उदेश्य जल संभाल और प्रबंधन अभियास की प्रगति का मूल्यांकन

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: केंद्रीय टीम ने जल शक्ति अभियान के अंदर की प्रगति की समीक्षा करने के उदेश्य से आज इस योजना अधीन चल रही गतिविधियों का निरीक्षण करने के लिए जालंधर जिले का दौरा किया। इस टीम में वित्त मंत्रालय, नई दिल्ली के वित्तीय सेवाएं विभाग के डायरेक्टर और जल शक्ति अभियान के लिए केंद्रीय नोडल अधिकारी विवेक गुप्ता, तकनीकी अधिकारी, विज्ञानी नायमा अख्तर शामिल थे। दौरे का उदेश्य क्षेत्र में ” रेन वाटर हार्वेस्टिंग” और पानी की संभाल संबंधी लागू अलग-अलग प्रोजेक्टों की प्रगति का मूल्यांकन करना था।

अपने दौरे के दौरान केंद्रीय टीम ने मिशन के साथ जुड़े ज़िला अधिकारियों और अन्य भागीदारों के साथ व्यापक विचार-विर्मश किया। अधिकारियों द्वारा जिले में पानी की संभाल के संदर्भ में बढ़िया प्रयास सम्बन्धित केंद्रीय टीम को अवगत करवाया गया। टीम ने फिल्लौर और आदमपुर में कई स्थानों का दौरा करके बारिश के पानी की संभाल, पानी की संभाल और जल स्रोतों की जीओ-टैगिंग सहित योजनाओं के अलग-अलग पहलुओं की प्रगति का जायज़ा लिया। उन्होंने जिले की विशेष ज़रूरतों अनुसार पानी की संभाल के लिए वैज्ञानिक योजनाओं की तैयारी का भी मूल्यांकन किया।

इस दौरान अधिकारियों ने घने जंगल और छोटी नदियों को फिर पुर्नजीवित करने के प्रयासों की भी समीक्षा की। मिशन अमृत सरोवर अधीन अमृत सरोवरों (तालाबों) के निर्माण और विकास का मुआयना करने के साथ-साथ मौजूदा जल स्रोतों को साफ़ करने के यत्नों का भी निरीक्षण किया। इसके इलावा टीम ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, सांझा जल तालाब, पौधे लगाने संबंधी अभियान, थापर माडल छप्पड़, भूमि संभाल प्रोजैक्ट और नर्सरियों सहित अलग-अलग प्रोजेक्टों का दौरा किया। केंद्रीय टीम ने मिशन के उदेश्य की प्राप्ति के लिए निरंतर यत्नों की महत्ता पर ज़ोर दिया।

इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) लखविंदर सिंह रंधावा ने कहा कि यह दौरे जिले भर में असरदार ढंग से पानी की संभाल और प्रबंधन गतिविधियों को यकीनी नाने के लिए प्रशासन की वचनबद्धता को दर्शाते हैं, विशेषतौर पर जहां पानी की कमी एक अहम मुद्दा है। उन्होंने आगे कहा कि इस मिशन के अंतर्गत सभी प्रोजेक्टों को तेज़ी से पूरा किया जा रहा है।

Related posts

KMV ने 70 मिनट में बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

पंजाबी साहित्य सभा DAV कॉलेज ने किया साहित्यिक समागम का आयोजन

PCM SD कॉलेज के बी.वॉक कॉस्मेटोलॉजी की छात्राओं ने GNDU में पाया शीर्ष स्थान