रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प के लिए केंद्र सरकार ने तैयार की नई नीति : "अमृत भारत स्टेशन" योजना - News 360 Broadcast
रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प के लिए केंद्र सरकार ने तैयार की नई नीति : “अमृत भारत स्टेशन” योजना

रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प के लिए केंद्र सरकार ने तैयार की नई नीति : “अमृत भारत स्टेशन” योजना

Listen to this article

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (नेशनल न्यूज़ ): Central Government has prepared a new policy for the rejuvenation of railway stations: “Amrit Bharat Station” scheme : रेल मंत्रालय ने “अमृत भारत स्टेशन” योजना नाम से स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए एक नई नीति तैयार की है। अमृत ​​भारत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है। यह स्टेशन की आवश्यकताओं और संरक्षण के अनुसार दीर्घकालिक मास्टर प्लान तैयार करने और मास्टर प्लान के तत्वों के कार्यान्वयन पर आधारित है।

व्यापक उद्देश्य:

इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं (एमईए) सहित सुविधाओं को बढ़ाने के लिए विभिन्न चरणों में मास्टर प्लान के कार्यान्वयन और लंबी अवधि के समय में स्टेशन पर रूफ प्लाजा और शहर के केंद्रों के निर्माण का लक्ष्य है।
इस योजना का लक्ष्य निधियों की उपलब्धता और परस्पर प्राथमिकता के आधार पर जहां तक ​​संभव हो, हितधारकों की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।
यह योजना नई सुविधाओं की शुरूआत के साथ-साथ मौजूदा सुविधाओं के उन्नयन और प्रतिस्थापन को पूरा करेगी।
यह योजना उन स्टेशनों को भी शामिल करेगी जहां विस्तृत तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता अध्ययन किए गए हैं या किए जा रहे हैं, लेकिन रूफ प्लाजा के निर्माण का काम अभी तक शुरू नहीं किया गया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि मास्टर प्लान को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाए और संरचनाओं का स्थानांतरण किया जाए और चरणबद्ध योजनाओं में उपयोगिताओं पर अधिक बल दिया जा रहा है।
उपरोक्त उद्देश्यों को पूरा करने के लिए, अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत चयनित स्टेशनों के लिए निम्नलिखित व्यापक कार्यक्षेत्र की परिकल्पना की गई है:

मास्टर प्लान में भविष्य में बनाए जाने वाले रूफ प्लाजा के सबसे उपयुक्त स्थान का प्रारंभिक विवरण होगा।
इस योजना में लागत प्रभावी सुधार, विस्तृत, अच्छी तरह से प्रकाशित सौंदर्यपूर्ण रूप से आकर्षक प्रवेश द्वार बरामदे का प्रावधान की परिकल्पना की गई है । मौजूदा भवन उपयोग की समीक्षा की जाएगी और स्टेशन के प्रवेश द्वारों के पास यात्रियों के लिए जगह छोड़ी जानी चाहिए और रेलवे कार्यालयों को उपयुक्त रूप से स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)