आई.के.जी पी.टी.यू में स्थापित होगा प्रदेश का दूसरा सेन्सस डाटा रिसर्च वर्कस्टेशन - News 360 Broadcast
आई.के.जी पी.टी.यू में स्थापित होगा प्रदेश का दूसरा सेन्सस डाटा रिसर्च वर्कस्टेशन

आई.के.जी पी.टी.यू में स्थापित होगा प्रदेश का दूसरा सेन्सस डाटा रिसर्च वर्कस्टेशन

Listen to this article

जालंधर/कपूरथला: आंकड़ों के आधार पर शोध कार्यों को नई दिशा एवं दशा देने के उदेश्य से आई.के.गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (आई.के.जी पी.टी.यू) ने अपने कैम्पस में सेन्सस डाटा रिसर्च वर्कस्टेशन स्थापित करने की पहल की है। इससे विभिन्न प्रकार के तथ्यात्मक आंकड़ों को शोधकर्ताओं को मुहैया करवाने में भी मदद मिलेगी। यूनिवर्सिटी ने भारत सरकार के गृह मंत्रालय के रिजीनल कार्यालय डायरेक्टरेट ऑफ़ सेन्सस ऑपरेशन्स पंजाब के साथ सेन्सस डाटा रिसर्च वर्कस्टेशन स्थापित करने के लिए एक करार पर हस्ताक्षर किए हैं।

शुक्रवार को इस संधर्व में डायरेक्टरेट ऑफ़ सेन्सस ऑपरेशन्स पंजाब के डायरेक्टर अभिषेक जैन, आई.ए.एस अधिकारी यूनिवर्सिटी परिसर पहुंचे एवं विभाग की तरफ से एम.ओ.यू पर हस्ताक्षर किए। डायरेक्टरेट ऑफ़ सेन्सस ऑपरेशन्स पंजाब के डायरेक्टर अभिषेक जैन, आई.ए.एस अधिकारी ने बताया कि शिक्षण संस्थानो में बहुत से फैकल्टी मेंबर्स, स्टूडेंट्स एवं रिसर्च स्कॉलर्स शोध कार्य (पी.एच.डी) करते हैं तथा उनके थीसिस फिर विभिन्न शोध का हिस्सा कभी बनते भी हैं, तो कभी डाटा या तथ्यों की कमी के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं। कुछ शोधकर्ताओं को डाटा नहीं मिल पाता है।

यह रिसर्च वर्कस्टेशन प्रदेश के रिसर्च का आधार बनेगा। उन्होनें बताया कि देश भर में विभिन्न स्तर पर बनने वाली पॉलिसीज का आधार सेन्सस विभाग का डाटा ही होता है। रजिस्ट्रार जसप्रीत सिंह, आई.ए.एस अधिकारी ने कहा कि यूनिवर्सिटी के लिए यह वर्कस्टेशन मील का पत्थर साबित होगा तथा भविष्य में शोधकर्ताओं को इससे नया मार्गदर्शन होगा।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)