बजट में युवाओं को 16 लाख नौकरियां देने का किया गया वादा- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण - News 360 Broadcast
बजट में युवाओं को 16 लाख नौकरियां देने का किया गया वादा- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

बजट में युवाओं को 16 लाख नौकरियां देने का किया गया वादा- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Listen to this article

न्यूज़360ब्रोडकास्ट,नई दिल्ली

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट संसद में पेश कर दिया है। इस बजट में युवाओं को 16 लाख नौकरियां देने का वादा किया गया है। कहा गया है कि इस बजट से अगले 25 सालों की बुनियाद रखी जाएगी। सरकार ने दावा किया है कि इस बजट में सभी के लिए कुछ ना कुछ रखा गया है। यह मोदी सरकार का 10वां बजट है। जबकि वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण का यह चौथा बजट है। यह दूसरा मौका होगा जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बिना कागज के संसद में बजट पेश किया। इससे पहले साल 2021 में भी पेपरलेस बजट पेश हुआ था। इस बजट में जहां केंद्र सरकार के पिछले साल के आय-व्यय का ब्योरा है।

वहीं अगले कारोबारी साल 2022-23 के दौरान देश के विकास को रफ्तार देने की योजना का खाका भी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण की शुरुआत कोविड महामारी के दुष्प्रभावों का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि नए वेरियेंट ओमीक्रोन का असर कम है। लेकिन इससे भी आर्थिक गतिविधियों में थोड़ी बाधा तो जरूर हुई है। बजट से किसान, युवाओं को फायदा होगा। आत्मनिर्भर भारत से 16 लाख युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी। 2022-23 के बीच नैशनल हाईवे की लंबाई को 25,000 km तक बढ़ाया जाएगा। पीएम गति शक्ति से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है। 100 साल के लिए ढांचागत सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। प्रधानमंत्री गति शक्ति मास्टर प्लान तैयार किया गया है। ये बजट डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देगा। NPA से निपटने के लिए बैड बैंक बनाया गया है। पीएम गति शक्ति में ग्रोथ के सात इंजन हैं। इसकी मदद से पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान से मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी मिलेगी। यही नहीं पीएम गति शक्ति से इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में मदद मिलेगी। एयर इंडिया का विनिवेश पूरा हो गया है और LIC का IPO अब जल्द ही आएगा।

वित्त मंत्री ने 400 नई वंदे भारत ट्रेनें चलाने का ऐलान किया। मोदी सरकार का रेलवे के आधुनिकीकरण पर हमेशा से ही जोर रहा है। इसी क्रम में नया ऐलान किया है। अभी देश में कोरोना वायरस के नए वेरियेंट ओमीक्रोन की लहर है। टीकाकरण अभियान की रफ्तार से महामारी पर काबू पाने में बहुत मदद मिली है। मुझे विश्वास है कि ‘सबका प्रयास’ मजबूत वृद्धि का कारण बनेगा। मौजूदा वर्ष में भारत की आर्थिक ग्रोथ 9.2% रहने का अनुमान है, ये बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे ज़्यादा है। देश अभी कोरोना की लहर से गुजर रहा, समग्र कल्याण ही हमारा मकसद है। यह बजट 25 साल की बुनियाद को तैयार करेगा। निजी निवेश को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखा गया है। संसद में बजट पेश करने से पहले केंद्रीय कैबिनेट ने आज पेश होने वाले बजट पर अपनी औपचारिक मुहर लगा दी है।  

Budget promised to provide 16 lakh jobs to youth: Finance Minister Nirmala Sitharaman

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)