Budget 2022: टैक्‍सपेयर्स के हाथ लगी निराशा, Tax Slab में नहीं किया कोई बदलाव - News 360 Broadcast
Budget 2022: टैक्‍सपेयर्स के हाथ लगी निराशा, Tax Slab में नहीं किया कोई बदलाव

Budget 2022: टैक्‍सपेयर्स के हाथ लगी निराशा, Tax Slab में नहीं किया कोई बदलाव

Listen to this article

न्यूज़360ब्रोडकास्ट,नई दिल्‍ली

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को पेश Aam Budget 2022 में टैक्‍सपेयर्स को सबसे ज्‍यादा निराश किया। Direct Tax का भुगतान करने वाले देश के करीब 6 करोड़ करदाताओं को उम्‍मीद थी कि महामारी से लगे झटके से उबारने के लिए बजट में कुछ राहत जरूर मिलेगी। करदाताओें को सबसे ज्‍यादा उम्‍मीद नए टैक्‍स स्‍लैब में कुछ राहत दिए जाने को लेकर थी। बजट 2020 में आए नए टैक्‍स स्‍लैब में सरकार ने 70 तरह की कर छूट को खत्‍म करते हुए इसकी दरें घटा दी थीं। हालांकि, इसका लाभ 20 लाख से ज्‍यादा की सालाना आय वालों को ही ज्‍यादा मिलता है। यही कारण रहा कि 2021-22 में आयकर रिटर्न भरने वाले महज 5 फीसदी करदाताओं ने नए स्‍लैब का चुनाव किया। फिलहाल सरकार ने नए और पुराने टैक्‍स स्‍लैब को पहले की तरह ही बनाए रखा है।

वर्क फ्रॉम होम के खर्च पर थी छूट की उम्‍मीद

टैक्‍सपेयर्स को महामारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम की वजह से बढ़े खर्च पर टैक्‍स छूट मिलने की उम्‍मीद थी, लेकिन वित्‍तमंत्री ने इस पर भी पानी फेर दिया और नौकरीपेशा को उनकी हालत पर छोड़ दिया। इसके अलावा ऑफिस की तरफ से मिलने वाले कई तरह के अलाउंस पर भी लोगों ने टैक्‍स छूट की उम्‍मीदें पाल रखी थीं, जो नहीं पूरी हुईं।

वित्‍तमंत्री ने करदाताओं को दीं ये राहतें

कॉरपोरेट सरचार्ज को 12 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी कर दिया है। बिजनेस पर होने वाले खर्च पर हेल्‍थ और एजुकेशन सरचार्ज से छूट मिल गई है। लांग टर्म कैपिटल गेन LTCG के रूप में हुई कमाई पर सरचार्ज 15 फीसदी से अधिक नहीं लगेगा। आयकर रिटर्न में दो साल तक संशोधन की छूट रहेगी और बकाया टैक्‍स भरा जा सकेगा। 1 से 10 करोड़ वाली सहकारी समितियों पर सरचार्ज 12 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी कर दिया गया है। न्‍यू पेंशन स्‍कीम NPS में नियोक्‍ता के अंशदान पर मिलने वाली टैक्‍स छूट को 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी अंशदान तक कर दिया गया है।

 

Budget 2022: Disappointment for taxpayers, no change in Tax Slab

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)